Russia Ukraine War Live: यूएनएससी में बोले वोलोदिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन को अपना ‘मूक गुलाम’ बनाना चाहता है रूस

By | April 5, 2022


09:17 PM, 05-Apr-2022

Table of Contents

रूस ने 24 बार किया क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल

यूएनएससी में अवर महासचिव ने कहा कि मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय को विश्वसनीय आरोप प्राप्त हुए हैं कि रूसी बलों ने कम से कम 24 बार आबादी वाले क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है। आरोप है कि यूक्रेनी बलों ने ऐसे हथियारों का इस्तेमाल किया है, इसकी भी जांच की जा रही है।

09:02 PM, 05-Apr-2022

रूस के प्रतिनिधि ने यूएनएससी पर उठाए सवाल

यूएनएससी में रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि हमने तीन और चार मार्च को आपात बैठक का अनुरोध किया था लेकिन आपने उसे नकार दिया… यह एक अपमानजनक स्थिति है। रूसी प्रतिनिधि ने कहा, ‘मैं पूछना चाहता हूं कि आपने किस आधार पर कहा कि किस आधार पर आपको लगता है कि आप इतने अपमानजनक तरीके से काम कर सकते हैं?’ उन्होंने कहा कि क्या आपको यह पता नहीं है कि अगर आप हमारे प्रस्ताव से सहमत नहीं हैं तो आपको एक बैठक करनी चाहिए थी। अपनी अध्यक्षता के दौरान हमने यूक्रेन पर हुई छह बैठकों में से किसी के भी आयोजन से इनकार नहीं किया था।

08:56 PM, 05-Apr-2022

रूस को सुरक्षा परिषद से बाहर किया जाए: जेलेंस्की

बूचा और यूक्रेन के अन्य शहरों में हिंसा को लेकर जेलेंस्की ने यूएनएससी में कहा कि रूस की सेना और इसके लिए आदेश देने वालों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस को सुरक्षा परिषद से बाहर कर देने की जरूरत है। अगर आपको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय कानून का समय अभी भी चल रहा है तो आपको तुरंत कार्रवाई करनी होगी।

08:45 PM, 05-Apr-2022

यूक्रेन को अपना मूक दास बनाना चाहता है रूस: जेलेंस्की

यूएनएससी की बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सवाल उठाया कि यूएनएससी को जो सुरक्षा उपलब्ध करानी चाहिए, वह कहां है? उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस की हरकतों का परिणाम द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से सबसे भीषण युद्ध अपराधों के रूप में देखने को मिल रही है। जेलेंस्की ने आरोप लगाया कि रूस यूक्रेन को ‘मूक दास’ बनाना चाहता है और कहा कि रूस को उसकी हरकतों के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने अधिक प्रभावी संयुक्त राष्ट्र के लिए सुधार करने का अनुरोध भी किया।

08:36 PM, 05-Apr-2022

आतंकवादियों से अलग नहीं हैं रूसी सेना के कृत्य: जेलेंस्की

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सैनिकों के कृत्य दाएश जैसे आतंकवादियों से अलग नहीं हैं। जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सैनिकों ने जातीय और धार्मिक विविधकता को नष्ट करने की नीति पर काम किया, इसके बाद युद्ध भड़काया और कई नागरिकों की जान ली। उनमें से कुछ लोगों की सड़कों पर हत्या कर दी गई, कुछ लोगों को कुओं में फेंक दिया गया। लोगों की उनके घर में ही हत्या की गई और घरों पर ग्रेनेड हमले किए गए।

08:21 PM, 05-Apr-2022

कभी नहीं भूल पाऊंगा बूचा की भयावह तस्वीरे: यूएन प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूएनएससी में कहा कि मैं बूचा में मारे गए नागरिकों की भयावह तस्वीरें कभी नहीं भूल पाऊंगा। मैं जवाबदेही तय करने के लिए तत्काल स्वतंत्र जांच का आह्वान करता हूं। उन्होंने कहा कि दुष्कर्ण और यौन हिंसा के बारे में जान कर स्तब्ध हूं। गुटेरेस ने आगे कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्कथा को इस समय भारी नुकसान हो रहा है। खास तौर पर विकासशील देशों में स्थिति अधिक गंभीर है। हम सभी देशों से अनुरोध करते हैं कि अपने बाजार खुले रखें, गैरकानूनी व गैरजरूरी निर्यात प्रतिबंधों का विरोध करें और भुखमरी व सूखे की कगार पर खड़े देशों के लिए भंडार उपलब्ध रखें।

07:58 PM, 05-Apr-2022

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को संबोधित करते हुए कहा है कि यूक्रेन में युद्ध अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्विक शांति के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इस युद्ध से कई लोगों की अकारण जान गई है और शहरी इलाकों में भीषण विध्वंस हुआ है। 

07:34 PM, 05-Apr-2022

रूस के 25 राजनयिकों को बाहर निकालेगा स्पेन

स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुएल अल्बरेस ने एलान किया है कि वह उन राजनयिकों की एक सूची को अंतिम रूप दे रहा है जो स्पेन के सुरक्षा हितों के लिए खतरा उत्पन्न कर रहे हैं, विशेष तौर पर यूक्रेन में बूचा की घटना सामने आने के बाद। माना जा रहा है कि इस सूची में 25 रूसी राजनयिक शामिल हैं।

07:23 PM, 05-Apr-2022

यूक्रेन के असैन्यीकरण पर चर्चा भी नहीं करेंगे: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वार्ता की मेज पर यूक्रेन का असैन्यीकरण और अस्वीकरण नहीं है। जेलेंस्की ने कहा कि हमने रूस से कहा है कि इन शर्तों को भूल जाइए, हम इन पर चर्चा भी नहीं करेंगे।

06:25 PM, 05-Apr-2022

‘बूचा में सीधे तौर पर नागरिकों को निशाना बनाया गया’

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रवक्ता लिज थ्रोसेल ने कहा है कि यूक्रेन के बूचा से मिलने वाले सभी इशारे इसी ओर हैं कि यहां नागरिकों को सीधे तौर पर निशाना बनाया गया और उनकी जान ली गई। उन्होंने कहा कि यह बहुत तकलीफ देने वाला है और इसकी कड़ी निंदा होनी चाहिए।

05:51 PM, 05-Apr-2022

फ्रांस ने शुरू की युद्ध अपराधों की जांच

फ्रांस ने यूक्रेन में फ्रांसीसी नागरिकों के खिलाफ हुए संदिग्ध युद्ध अपराधों की तीन जांचें शुरू की हैं। फ्रांस के राष्ट्रीय आतंक विरोधी अभियोजक के कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है। इसने कहा कि हम मैरियूपोल, गोस्टोमेल और चेर्निहीव में 24 फरवरी से 16 मार्च के बीच संभालवित अपराधों की जांच शुरू की है।

05:08 PM, 05-Apr-2022

रूसी कोयले का आयात रोकने की तैयारी में ईयू

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय संघ रूसी कोयले के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है। 

04:58 PM, 05-Apr-2022

बाइडन के पुतिन पर बयान को क्रेमलिन ने बताया अस्वीकार्य

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ युद्ध अपराध का मुकदमा चलाने का आह्वान किया था। इसे लेकर आज क्रेमलिन प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि बाइडन की यह टिप्पणी अस्वीकार्य है। रूस ने आरोप लगाया है कि यह हमारी सेना को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है।

04:41 PM, 05-Apr-2022

डेनमार्क ने 15 तो इटली ने 30 रूसी राजनयिकों को निकाला

डेनमार्क के विदेश मंत्रालय ने रूस के 15 राजनयिकों को देश से निकालने का फैसला किया है। मंत्रालय ने कहा कि ये लोग रूसी इंटेलिजेंस के लिए काम कर रहे थे। वहीं, इटली ने रूस के 30 राजनयिकों को देश से बाहर कर दिया है।

04:17 PM, 05-Apr-2022

कल हुई खारकीव में गोलाबारी में छह की मौत

खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा है कि चार अप्रैल को क्षेत्र में रूस की ओर से की गई गोलाबारी में छह लोगों की मौत हुई और आठ घायल हो गए। उन्होंने कहा कि इससे एक दिन पहले रूस ने खारकीव क्षेत्र में 54 बार गोलाबारी की थी।



Source link