Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana list 2021: Beneficiary Status Check

By | June 3, 2022


छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना क्या है? | छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना लिस्ट 2022 | छत्तीसगढ़ राजीव गाँधी किसान न्याय योजना सूची 2022 | CG Kisan Nyay Yojana List 2022 | किसान न्याय योजना हिंदी में | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana status 2022

दोस्तों जैसे की हम जानते हैं राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वित्तमंत्री जी ने 2022 के बजट की घोषणा करते हुए की थी. योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का पूरा लाभ पहुँचाया जायेगा. जिससे छत्तीसगढ़ के किसानों को धान और अन्य फसलों के समर्थन मूल्य के अंतरराशी का फायेदा पहुँचाया जाए.

In this scheme, Farmers of CG state will be given the benefits of the diff of support price of paddy. तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना से सम्बंधित विभिन्न जानकारी प्राप्त होगी जैसे की – आवेदन प्रिक्रिया, योजना के लाभ और उद्देश्य, पात्रता, प्रक्रिया आदि.

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana list 2022

इस योजना के लिए राज्य के मुख्यमंत्री जी ने 5100 करोड़ रूपए का ऐलान किया है. योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को लाभ पहुँचाया जायेगा. अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य से हैं और किसान परिवार से हैं तो आप भी योजना का लाभ उठा सकते हैं. Rajiv Gandhi Kisan Nyay 4th list 2022 pdf village wise. योजना के लाभ लेने के लिए पहले आपको इसके लिए पंजीकरण करना होगा.

CG Kisan Nyay Scheme Farmer List 2022
योजना राजीव गाँधी किसान न्याय योजना
राज्य छत्तीसगढ़
अंतर्गत राज्य सरकार
शुरू की गयी माननीय मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री जी द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
लिस्ट राजीव गाँधी किसान न्याय योजना सूची 2022
आधिकारिक पोर्टल agriportal.cg.nic.in
स्टेटस CG Kisan Nyay Yojana Status 2022

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफ़ी सूची

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिया आपको जल्द ही पंजीकरण करना होगा. इसके बाद राज्य सरकार और सम्बंधित विभाग द्वारा जाँच के बाद लाभार्थी सूची जारी की जाएगी. इसीलिए अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन रहें और आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना सूची 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana List 2022

योजना के निर्देश – सभी पंजीकृत किसानों के डाटा ओ राजीव गाँधी किसान योजना के लिए मान्य किया जायेगा और दूसरी फसलों के लिए राजस्व विभाग द्वारा अलग पोर्टल बनाया जायेगा.

गन्ना, धान, मक्का उत्पादक किसानों को छोड़कर अन्य फसलों के लिए आदान सहायता राशी की गणना की जाएगी. इसके लिए भुइया पोर्टल के डाटा को कलेक्ट किया जायेगा.

किसानों को फॉर्म 1 भरना होगा और सभी दस्तावेज साथ में लगा के जमा कराने होंगे. दस्तावेज जैसे की लोन बुक, आधार नंबर, बैंक पासबुक आदि की फोटो कॉपी.

सरकार सभी फसलों के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के लिए आधिकारिक दिशानिर्देश

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को तीसरी किश्त प्रदान की जा रही है और जल्द ही Rajiv Gandhi Kisan 5th Kisth 2022 भी जल्द ही जारी होगी. इस योजना के अंतर्गत राज्य के 18 लाख 38 हजार किसानों को लाभ मिलेगा. CG Kisan Nyay 5th List 2022 जल्द ही मिलेगी.

CG Bhuiya PortalLand Record

दोस्तों इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू कीया गया है जिसके माध्यम से किसानों को अधिकतम लाभ पहुँचाया जा सके. दोस्तों एक देश तभी समृद्ध हो सकता है जब उसका किसान खुश हो और आर्थिक संकट से बहार हो.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में दी जाने वाली धनराशी –  इसके तहत दी जाने वाली बढ़ी हुई राशी की जानकारी देते हुए कहा – योजना के तहत 19 लाख किसानों को Rs 5750/- दिए जायेंगे. योजना के तहत धान की फसल के लिए प्रति एकड़ 10000 रूपए तथा गन्ना फसल के लिए 13000 रूपए प्रति एकड़ किसानों को दिए जायेंगे.

Rajiv Gandhi Kisan Yojana Status 2022

इसके अलावा छत्तीसगढ़ राज्य बजट की घोषणा करते हुए मजदुर रोजगार और शिक्षा को लेकर भी बहुत सी योजनायें चलाई जाएँगी. राज्य सरकार ने 17 लाख किसानों का कर्ज भी माफ़ किया है जिससे गरीबी स्टेट में कमी आई है.

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Scheme benefits 

chhattisgarh kisan nyay yojana
chhattisgarh kisan nyay yojana

प्रदेश के किसानों को धान के अंतर की राशी को सीधा किसानों तक पहुँचाया जायेगा.

किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधर होगा और आय में बढ़ोतरी होगी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के किसानों को समृद्ध करना है.

जरूरी दस्तावेज –

  • किसान छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए (निवास प्रमाण पत्र)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंकखाता विवरण

आवेदन कैसे करें – दोस्तों अगर आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो छत्तीसगढ़ राज्य की आधिकारिक पोर्टल, राजस्व विभाग की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करनी होगी. इसके बाद आप दी गयी प्रिक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

How to Check Rajiv Gandhi Kisan Nyay Scheme List or Status – 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana
Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

PM Kisan Yojana Payment Status 2022

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं इसकी जानकारी आपको छत्तीसगढ़ राज्य के सम्बंधित विभाग के आधिकारिक पोर्टल से प्राप्त होगी. अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको सारी जानकारी योजना से सम्बंधित पोर्टल से प्राप्त होगी.

To know more about various schemes under State/Central Government. If you have any queries related to schemes just write in the comment box.



Source link