PAK vs AUS 2nd ODI: बाबर आजम और इमाम की धुआंधार पारियों के दम पर पाकिस्तान ने 349 रन का लक्ष्य किया हासिल

By | April 1, 2022


नई दिल्ली. पाकिस्तान ने गुरुवार को अपने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और इमाम उल हक (Imam Ul Haq) के शतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया से मिले 349 रन के टारगेट को 6 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के इस दूसरे वनडे मैच (PAK vs AUS 2nd ODI) में निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 348 रन बनाए. पाकिस्तान ने 49 ओवर में 4 विकेट पर 352 रन बनाकर जीत दर्ज की. मेजबान टीम ने अपने वनडे इतिहास में पहली बार इतने बड़े लक्ष्य को हासिल किया है. पाकिस्तान ने इस जीत के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल की. सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे लाहौर के इसी मैदान पर शनिवार 2 अप्रैल को खेला जाएगा.

309 रन के टीम स्कोर पर आउट हुए बाबर आजम
349 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक ने फखर जमां के साथ 118 रन की ओपनिंग साझेदारी की. इसके बाद कप्तान बाबर आजम के साथ दूसरे विकेट के लिए 111 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम का स्कोर 229 रन पर पहुंचा दिया. बाबर ने फिर मोहम्मद रिजवान के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े. बाबर टीम के 309 के स्कोर पर पवेलियन लौटे जब नाथन एलिस ने मार्नस लाबुशेन के हाथों उन्हें कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा ने 2 विकेट झटके लेकिन 10 ओवर में 71 रन लुटाए. नाथन एलिस और मार्कस स्टॉयनिस को भी 1-1 विकेट मिला.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

पाकिस्तान की सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर
ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान की सरजमीं पर अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज 350 के करीब के इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए. मैकडर्मोट और हेड के अलावा मार्नस लाबुशेन ने 59 जबकि ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस ने 49 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ ही कराची में नवंबर 1998 में अपने पिछले दौरे पर सर्वाधिक 8 विकेट पर 324 रन बनाए थे.

मैकडर्मोट और हेड ने जड़े शतक
इससे पहले बेन मैकडर्मोट के करियर के पहले शतक और सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट पर 348 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. अपना चौथा वनडे खेल रहे मैकडर्मोट ने 108 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन की पारी खेलने के अलावा हेड के साथ दूसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की. हेड ने 70 गेंदों पर 89 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 5 छक्के शामिल रहे.

शाहीन अफरीदी का ‘चौका’
पाकिस्तान की ओर से पेसर शाहीन शाह अफरीदी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 63 रन देकर चार विकेट चटकाए. मोहम्मद वसीम ने भी 56 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने मैच की तीसरी ही गेंद पर कप्तान आरोन फिंच (0) का विकेट गंवा दिया जिन्हें अफरीदी ने पगबाधा किया. हेड और मैकडर्मोट ने इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को 24 ओवर तक सफलता से महरूम रखा और इस दौरान तेजी से रन जुटाए. जाहिद महमूद ने हेड को अफरीदी के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

मैकडर्मोट का पहला वनडे शतक, स्टॉयनिस भी छाए
हेड के आउट होने के बाद मैकडर्मोट और लाबुशेन ने रन गति बरकरार रखी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. मैकडर्मोट ने खुशदिल शाह पर छक्के के साथ 102 गेंद में करियर का पहला शतक पूरा किया. मैकडर्मोट हालांकि इसके बाद जल्द ही मोहम्मद वसीम का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिकार बने. उन्होंने फुलटॉस पर हारिस राउफ को कैच थमाया. लाबुशेन भी अर्धशतक पूरा करने के बाद खुशदिल की गेंद पर पवेलियन लौटे. उन्होंने 49 गेंद का सामना करते हुए 5 चौके मारे. स्टॉयनिस और सीन एबॉट (16 गेंद में 28 रन) ने इसके बाद टीम का स्कोर 350 रन के करीब पहुंचाया. स्टॉयनिस ने 33 गेंद की अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का जड़ा.

Tags: Babar Azam, Cricket news, Pakistan vs australia, Shaheen Afridi



Source link