On This Day in 2002: हैंसी कोनिए…नायक से लेकर खलनायक बनने तक की कहानी

By | June 1, 2022


नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैंसी क्रोनिए का शुमार सबसे सफल कप्तानों में किया जाता है. उनका क्रिकेट करियर बहुत लंबा नहीं रहा लेकिन उन्होंने अपनी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को नई पहचान दिलाई. वह टीम के कप्तान होने के अलावा बेहतरीन बल्लेबाज और शानदार फील्डर भी थे. वह ऑलराउंडर की हैसियत से खेलते थे. साल 1992 में जब दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई तब वह टीम का हिस्सा थे. साल 1999 वनडे वर्ल्ड कप में क्रोनिए के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. हैंसी को अपने क्रिकेट करियर में अपार सफलता मिली. लेकिन इस शानदार खिलाड़ी का करियर दागदार रहा. 20 साल पहले 1 जून 2002 को 32 साल की उम्र में हैंसी ने दुनिया को अलविदा कह दिया. आज ही के दिन उनकी विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी.

हैंसी क्रोनिए अपने क्रिकेट करियर के दौरान दुनिया के बेस्ट कप्तान माने गए. उनके शातिर दिमाग और रणनीति का कोई तोड़ नहीं था. उनकी कप्तानी दूसरों के लिए प्रेरणा बन गई. मैच से पहले उनकी बातें प्रेरणादायक हुआ करती थीं. उन्होंने साउथ अफ्रीका की 53 टेस्ट मैचों में कप्तानी की. जिनमें 27 जीते और 11 हारे. ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर उन्होंने सभी देशों के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती. इसके अलावा उन्होंने 138 वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की जिनमें 99 मैच जीते जबकि एक मैच टाई रहा.

नायक से खलनायक

साल 2000 मार्च का महीना था. भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में त्रिकोणीय सीरीज खेली जा रही थी. इसी दौरान दिल्ली पुलिस ने खुलासा किया कि हैंसी क्रोनिए कुछ खिलाड़ियों के साथ मैच फिक्सिंग में शामिल हैं. उन्होंने मैच की जानकारी साझा करने के लिए सटोरियों से पैसे लिए हैं. हैंसी ने पहले इन आरोपों को बेबुनियाद बताया. लेकिन बाद में उन्होंने यूनाइटेड क्रिकेट बोर्ड ऑफ साउथ अफ्रीका के निदेशक अली बाकर को फोन कर कहा कि वह मैच फिक्सिंग में शामिल थे. इसके बाद उन्हें कप्तान से हटा दिया गया. बोर्ड ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया.

यह भी पढ़ें

IND v SA T20 Series: उमरान मलिक से लेकर पंड्या तक… दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज में 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

IPL 2022: कोच से लेकर कप्तान तक को टीम ने छोड़ा, पूर्व दिग्गज ने कहा- प्रदर्शन से उन्होंने सभी को गलत साबित किया

क्रोनिए का क्रिकेट करियर

हैंसी क्रोनिए ने 68 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया जिनमें 3714 रन बनाए. टेस्ट में उन्होंने 6 शतक और 23 अर्धशतक लगाए. क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में उनका बेस्ट स्कोर 135 रन रहा. इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 188 वनडे मैच भी खेले जिनमें 5565 रन बनाए. एकदिवसीय क्रिकेट में वह 2 शतक और 39 अर्धशतक लगाने में सफल रहे. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 112 रन रहा.

Tags: Cricket South Africa, CSA, On This Day



Source link