On This Day: धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था धमाकेदार आगाज, पाकिस्तानी गेंदबाजों के छुड़ा दिए थे छक्के

By | April 5, 2022


नई दिल्ली. 5 अप्रैल 2005 को ही एमएस धोनी ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज किया था. इसी के साथ क्रिकेट के दुनिया में धोनी युग शुरू हुआ जो अब तक कायम है. भारत के सफलतम कप्तानों में से एक धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में अपना पहला शतक लगाया था. यह मैच विशाखापत्तनम क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

भारतीय टीम ने पारी के चौथे ओवर में सचिन तेंदुलकर का विकेट गंवा दिया. तब गांगुली ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने से पहले धोनी को तीसरे नंबर पर भेजा. इसके बाद धोनी ने सहवाग के साथ मिलकर पाकिस्तान के गेंदबाजों पर कहर बरपाया. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हुई. सहवाग ने 40 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के की मदद से 74 रनों की पारी खेली. चौथे नंबर पर उतरे गांगुली कुछ खास नहीं कर सके और 9 रन बनाकर चलते है. इसके बाद धोनी ने राहुल द्रविड़ के साथ 149 रनों की अहम साझेदारी निभाई. द्रविड़ ने 59 गेंदों में 52 रन बनाए.

तेजतर्रार धोनी ने अपनी पारी में 15 चौके और 4 छक्के लगाए और वह 123 गेंदों में 148 रन की पारी खेलने में सफल रहे. भारत निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाने में सफल रहा.

देखें एमएस धोनी की आतिशी पारी का वीडियो

भारत यह मैच आशीष नेहरा की बदौलत जीतने में सफल रहा. नेहरा जी ने चार विकेट लेकर पाकिस्तान को 298 रनों पर समेट दिया. धोनी ने भारत की तरफ से 350 वनडे मैच खेले हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 183 रन है. वह सभी प्रमुख ICC ट्राफियां (50 ओवर वनडे, T20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले एकमात्र कप्तान भी बने हुए हैं. उनके नेतृत्व के दौरान, भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में भी कामयाब रहा. उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स भी उनके नेतृत्व में चार बार टूर्नामेंट जीतने में सफल रही है.

Tags: India Vs Pakistan, Ms dhoni, On This Day, Pakistan, Team india



Source link