Kisan Karj Mafi List Online 2022 , किसान कर्ज माफी योजना 2022

By | March 26, 2022


|| Kisan Karj Mafi list online name check , किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 , किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची , किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन , झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट , किसान कर्ज माफी योजना , Kisan Karj Mafi Yojana 2022 , jharkhand karj mafi ||

Kisan Karj Mafi List Online 2022 : झारखंड सरकार के द्वारा घोषणा कर बताया गया कि सरकार इस बार किसानों का कर्ज माफ करने वाली है । राज्य के जो किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं इसके लिए उन्हें सबसे पहले किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा । उसके बाद ही किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठा पाएंगे । इस बार Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2022 के लिए छोटे और सीमांत किसानों का चयन किया गया है |

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Kisan Karj Mafi List कैसे देखनी है जिलेवार सूची में अपना नाम कैसे चेक करना है इसकी जानकारी देंगे ।

इस पोस्ट में क्या है ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना – Kisan Karj Mafi Yojana 2022

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त 2021 को Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 की घोषणा की गई । किसान कर्ज माफी योजना के तहत झारखंड के सभी सीमांत और छोटे किसान का कर्ज माफ किया जाएगा , झारखंड के इन किसानों को कर्ज माफ करने के लिए सरकार के द्वारा इस बार के बजट में दो हजार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है । बता दे कि झारखंड में 5 लाख से भी अधिक ऐसे किसान हैं जिन्होंने कर्ज ले रखा है , इनमें से ज्यादातर किसानों ने कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ले रखा है । इन किसानों को सरकार लाभ के रूप में इनका कर्ज माफ करना चाह रही है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा Kisan Karj Mafi List Online 2022 जारी कर दी गई है ।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना जिलेवार लाभार्थी सूची 2022

Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत लाभार्थी सूची को जिलेवार के हिसाब से जारी किया गया है , राज्य की जो इच्छुक लाभार्थी किसान कर्ज माफी के तहत चयनित होते हैं उनका नाम किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची 2022 के अंतर्गत पाया जाएगा । यानी अगर आप Kisan Karj Mafi List 2022 को देखते हैं और आपका नाम मिल जाता है तो आपके लिए खुशी की बात है राज्य सरकार ने आप का कर्ज माफ कर दिया है । किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों का कर्ज माफ कर इन्हें बड़ी राहत प्रदान करना है ।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 Highlights

🔥 योजना का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022
🔥 शुरू किया गया झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
🔥 लाभार्थी राज्य के छोटे और सीमांत किसान
🔥 उद्देश्य किसानों का कर्ज माफ करना
🔥 बजट 2000 करोड़ों रुपए
🔥 घोषणा की तिथि 5 मार्च 2021
🔥 राज्य केवल झारखंड में लागू
🔥 Official Website Click Here

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022

किसान कर्ज माफी योजना 2022 की घोषणा बजट पेश करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया । झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 के अंतर्गत झारखंड राज्य के वैसे सभी छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने ₹50000 तक का कर्ज ले रखा है उनका कर्ज माफ किया जाएगा । साथ ही Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत गन्ने की फसल, फलो के साथ अन्य पारंपरिक खेती करने वाले किसान को भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा । Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत राज्य के सभी सीमांत और छोटे किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा साथ ही ही किसान कर्ज माफी के तहत इन किसानों का कर्ज भी राज्य सरकार के द्वारा माफ कर दिया जाएगा ।

Kisan KCC Loan Mafi Scheme के उद्देश्य

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ वैसे छोटे और सीमांत किसानों को होगा जो कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं है । साथ ही कर्ज माफी की घोषणा होते ही वैसे सभी बैंक को भी लाभ होगा जिनसे किसान ने कर्ज ले रखा है लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने की वजह से कर्ज को चुकाने में असमर्थ है । किसान कर्ज माफी से बैंक को वापस उनका पैसा मिल जाएगा जिससे बैंक अन्य किसानों को पुनः लोन दे सकेगी । Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य के किसानों को राहत पहुंचाना है ।

कितने तक का लोन किया जाएगा माफ ?

इस बार Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत झारखंड सरकार के द्वारा वैसे सभी किसान जिन्होंने ₹50000 तक का लोन ले रखा है या बकाया राशि ₹50000 तक है उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा । यदि किसी किसान का बकाया राशि ₹50000 से अधिक है तो उन्हें 50000 से ऊपर की राशि चुकानी होगी । Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत 50000 तक का ही कर्ज माफ किया गया है ।

jharhand kisan karj mafi yojana

jharkhand kisan karj mafi yojana 2021

Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के लाभ

  • ➡️ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान उठा पाएंगे ।
  • ➡️ किसान कर्ज माफी योजना के शुरू होने से किसानों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी ।
  • ➡️ झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा ।
  • ➡️ जो किसान पिछले वित्त वर्ष में इनकम टैक्स जमा किए थे उन्हें किसान कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
  • ➡️ किसान कर्ज माफी योजना के तहत कर्ज माफ हो जाने से किसानों की आत्महत्या को रोकने में सबसे बड़ा मदद मिलेगा ।
  • ➡️ कर्ज माफी का लाभ लेकर किसान पुनः अपने किसानी के काम को शुरू कर पाएंगे और उन्हें दूसरे व्यापार में जाने की आवश्यकता नहीं होगी ।
  • ➡️ यदि किसी किसान का 50,000 से अधिक लोन हैं और वह बकाया लोन को चुका कर पुनः लोन लेना चाहता है तो बैंक उसे ऋण देने में सक्षम रहेगा ।

किसान कर्ज माफी योजना 2022 दस्तावेज

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  3. ➡️ पहचान पत्र
  4. ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  5. ➡️ मोबाइल नंबर

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता

  • ➡️ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान का झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है यदि किसान झारखंड का मूल निवासी नहीं होता है तो उसे झारखंड किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
  • ➡️ किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • ➡️ झारखंड राज्य के जो छोटे और सीमांत किसान हैं उन्हें ही किसान कर्ज माफी योजना के तहत एक पात्र लाभार्थी माना जाएगा ।
  • ➡️ जिन किसानों ने कर्ज ले रखा है वही केबल किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ले सकते हैं ।

किसान कर्ज माफी के लिए जारी किया जाएगा पोर्टल

SLBC के द्वारा एक पोर्टल तैयार किया जाएगा इस पोर्टल के अंतर्गत सभी बैंक का डाटा रखा जाएगा । इस पोर्टल पर किसान के कर्ज का पूरा ब्यौरा और कर्ज की श्रेणी इत्यादि की जानकारी मौजूद होगी । राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यानी SLBC द्वारा इस पोर्टल पर ₹50000 तक का कर्ज लेने वाले किसानों के लिए एक अलग फोल्डर बनाया जाएगा । इसी प्रकार ₹50000 से ₹100000 तक का लोन लेने वाले के लिए दूसरा फोल्डर और ₹100000 से डेढ़ लाख रुपए तक का लोन लेने वाले के लिए अगला फोल्डर बनाया जाएगा । यानी इसी प्रकार से एसएलबीसी के पोर्टल पर अलग-अलग श्रेणी और कर्ज की रकम के हिसाब से अलग-अलग किसानों की सूची तैयार की जाएगी । अब इस सूची में से जिन किसान का बकाया ₹50000 तक है या जिन किसान ने ₹50000 तक का लोन लिया था उनका ऋण माफ कर दिया जाएगा । लेकिन किसान कर्ज माफी के लिए किसानों की कुछ पात्रता होती है जो पूरा होने पर ही सरकार के द्वारा ऋण माफ किया जाएगा ।

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online 2022 कैसे देखे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा । क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की गई है और एसएलबीसी के द्वारा पोर्टल पर काम किया जा रहा है और डाटा तैयार किया जा रहा है । जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक पोर्टल बनाई जाती है हम आपको झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करना है और किसान का नाम कैसे देखना है इसकी प्रक्रिया बता देंगे ।

तब तक के लिए आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर अपनी नजर बनाए रखें ताकि आप से यह जानकारी छूटे ना । ताजा जानकारी पाने के लिए आप इस वेब पेज को Bookmark कर के भी रख सकते हैं ।

ध्यान दें :- कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख द्वारा की गई बैठक में यह सामने आया है कि झारखंड के किसानों पर लगभग 8000 करोड़ रुपए का कर्ज है लेकिन इस बार की बजट में राज्य सरकार के द्वारा मात्र 2,000 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं । यानी हो सकता है कि किसान कर्ज माफी योजना को राज्य सरकार अगले वर्ष तक खींचे और अगले वर्ष तक सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाए ।

FAQ Kisan Karj Mafi List Online 2022

Q 1. किसान कर्ज माफी योजना क्या है ?

किसान कर्ज माफी एक शब्द है जिसका प्रयोग किसानों का कर्ज माफ हो जाने से होता है । किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य सरकार या केंद्र सरकार या निर्धारित करती है कि किन किसानों का कर्ज सरकार के द्वारा माफ किया जाएगा । किसान कर्ज माफी योजना के तहत एक मानक बनाया जाता है और इस मानक पर जिन किसानों का डाटा तैयार होता है उन किसानों का नाम किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में जोड़ दी जाती है । और जब किसान कर्ज माफी लिस्ट तैयार होता है उसमें नाम होने के बाद किसान का कर्ज माफ हो जाता है । यानी किसान को अब बैंक को अपना कर्ज का रकम नहीं चुकाना है ।

Q 2. झारखंड किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट कैसे देखें ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से अभी किसान कर्ज माफी लिस्ट बनाने की प्रक्रिया कार्य में है लिस्ट अभी बनकर तैयार नहीं हुआ है ना ही कोई पोर्टल अभी तैयार हुआ है । यानी किसानों को अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा तब जाकर किसान कर्ज माफी लिस्ट देख सकेंगे ।

Q 3. झारखंड किसान कर्ज माफी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट अभी तक लांच नहीं की गई ,लेकिन जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा होती है उसका URL आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगा ।

Q 4. झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में किसानों का कितना रुपए का कर्ज माफ हुआ है ?

इस बार झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ किया गया है ।

Q 5. झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा साथ ही इस योजना के तहत किसानों का ₹50000 तक का ऋण माफ किया जाएगा ।

Q 6. किसान कर्ज माफी के लिए कौन पात्र हैं ?

किसान कर्ज माफी योजना के लिए केवल वही किसान पात्र हैं जिनके ऊपर पहले से कोई लोन चल रहा है ।

Q 7. क्या किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया गया लोन भी माफ होगा ?

हां अगर आपका किसान कर्ज माफी योजना में नाम आता है तो किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया गया ₹50000 तक का लोन भी माफ हो जाएगा ।

Q 8. किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या है ?

किसान कर्ज माफी योजना को लागू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना तथा किसान को परेशानी से दूर करना है । सरकार यह कतई नहीं चाहती कि किसान अपना किसानी का काम छोड़कर दूसरे किसी व्यापार में लगे ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने  Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की , अगर फिर  भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

click here

FAQ झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022: जिलेवार लाभार्थी सूची

✔️ किसान कर्ज माफी योजना क्या है ?

किसान कर्ज माफी एक शब्द है जिसका प्रयोग किसानों का कर्ज माफ हो जाने से होता है । किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य सरकार या केंद्र सरकार या निर्धारित करती है कि किन किसानों का कर्ज सरकार के द्वारा माफ किया जाएगा । किसान कर्ज माफी योजना के तहत एक मानक बनाया जाता है और इस मानक पर जिन किसानों का डाटा तैयार होता है उन किसानों का नाम किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में जोड़ दी जाती है । और जब किसान कर्ज माफी लिस्ट तैयार होता है उसमें नाम होने के बाद किसान का कर्ज माफ हो जाता है । यानी किसान को अब बैंक को अपना कर्ज का रकम नहीं चुकाना है ।

✔️ झारखंड किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट कैसे देखें ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से अभी Jharkhand Karj Mafi बनाने की प्रक्रिया कार्य में है लिस्ट अभी बनकर तैयार नहीं हुआ है ना ही कोई पोर्टल अभी तैयार हुआ है । यानी किसानों को अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा तब जाकर किसान कर्ज माफी लिस्ट देख सकेंगे ।

✔️ झारखंड किसान कर्ज माफी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट अभी तक लांच नहीं की गई ,लेकिन जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा होती है उसका URL आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगा ।

✔️ झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में किसानों का कितना रुपए का कर्ज माफ हुआ है ?

इस बार झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ किया गया है ।

✔️ झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा साथ ही इस योजना के तहत किसानों का ₹50000 तक का ऋण माफ किया जाएगा ।

✔️ किसान कर्ज माफी के लिए कौन पात्र हैं ?

किसान कर्ज माफी योजना के लिए केवल वही किसान पात्र हैं जिनके ऊपर पहले से कोई लोन चल रहा है ।

✔️ क्या किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया गया लोन भी माफ होगा ?

हां अगर आपका किसान कर्ज माफी योजना में नाम आता है तो किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया गया ₹50000 तक का लोन भी माफ हो जाएगा ।

✔️ किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या है ?

किसान कर्ज माफी योजना को लागू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना तथा किसान को परेशानी से दूर करना है । सरकार यह कतई नहीं चाहती कि किसान अपना किसानी का काम छोड़कर दूसरे किसी व्यापार में लगे ।



Source link