IPL Playoffs: आईपीएल के इन 4 मैचों से हुआ टॉप-4 टीमों का फैसला, नहीं तो तस्वीर बदल जाती

By | May 24, 2022


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) अब अंतिम पड़ाव की ओर है. आज से नॉकआउट राउंड के मुकाबले शुरू हो रहे हैं. क्वालिफायर-1 में नंबर-1 गुजरात टाइटंस की भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स से होने जा रही है. वहीं कल एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने होंगे. गुजरात और लखनऊ को पहली बार टी20 लीग में मौका मिला और दोनों ही टीमों ने कमाल का प्रदर्शन किया. टॉप-4 टीमों की बात करें तो गुजरात के सबसे अधिक 20 अंक थे. लखनऊ और राजस्थान के 18-18 जबकि आरसीबी के 16 अंक थे. यानी लड़ाई नजदीकी रही. आइए आपको बताते हैं कि आखिरी किन 4 मैचों के रिजल्ट ने टेबल में असर डाला, नहीं तो इसमें काफी बदलाव हो सकता था.

पहला: गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स

मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर पहले खेलते हुए 14 ओवर के बाद 2 विकेट पर 124 रन था. लेकिन अगले 5 ओवर में राशिद खान, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ और यश दयाल ने सिर्फ 27 रन दिए. ऐसे में टाइटंस को 190 की जगह 170 रन का लक्ष्य मिला. मैच में पंड्या चोट के कारण नहीं खेल रहे थे. ऐसे में टीम की राह आसान नहीं थी. 13 ओवर के बाद स्कोर 5 विकेट पर 87 रन था. डेविड मिलर क्रीज पर थे. अंतिम 18 गेंद पर 48 रन बनाने थे. लेकिन राशिद ने क्रिस जॉर्डन के ओवर में 6, 6, 4, 6 लगाकर मैच का रुख ही बदल दिया.

दूसरा: राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स

मौजूदा सीजन में राजस्थान रॉयल्स को उसके गेंदबाजों ने शानदार सफलता दिलाई है. लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में 10वें ओवर में टीम का स्कोर 4 विकेट पर 67 रन था. राजस्थान ने आर अश्विन को प्रमोट करके नंबर-6 पर भेजा. उन्होंने महत्वपूर्ण 28 रन बनाए. वे 19वें ओवर में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने. हेटमायर के नाबाद 59 रन के सहारे टीम ने 6 विकेट पर 165 रन बनाए. इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में 2 विकेट लिए. अश्विन ने 4 ओवर में एक भी चौका नहीं दिया. वहीं युजवेंद्र चहल ने 16वें और 18वें ओवर में शानदार गेंदबाजी करके टीम को जीत दिलाई. उन्होंने मैच में 4 विकेट लिए.

तीसरा: लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स

लखनऊ ने इस मैच में दिल्ली के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में 195 रन के लक्ष्य का बचाव किया था. मोहसिन और चमीरा ने दिल्ली के ओपनर्स को आउट किया. लेकिन इसके बाद राहुल ने ऋषभ पंत के होने के बाद भी चौथा ओवर बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने डलवाया. पंत ने इस ओवर में 3 चौका और एक छक्का जड़ा. 6 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 66 रन था. लेकिन टीम के पास गेंदबाजी के अच्छे विकल्प थे. अंतिम 4 ओवर में दिल्ली को 50 रन बनाने थे. 17वां, 18वां और 19वां ओवर लखनऊ के मुख्य गेंदबाजों ने डाले. अंतिम 4 गेंद पर टीम को 13 रन बनाने थे. लेकिन स्टाेइनिस ने अगली 3 गेंद पर अक्षर पटेल को रन नहीं बनाने दिए. इस तरह से उसने यह मैच 6 रन से जीता.

GT vs RR: वीरेंद्र सहवाग ने कहा- गुजरात टाइटंस में फायर पावर्स की कमी, पंड्या की टीम को कहीं ये…

चौथा: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम दिल्ली कैपिटल्स

मैच में आरसीबी ने 40 रन पर दोनों ओपनर्स के अलावा विराट कोहली का भी विकेट गंवा दिया था. ग्लेन मैक्सवेल के 55, शाहबाज नदीम के नाबाद 32 और दिनेश कार्तिक के 34 गेंद पर नाबाद 66 रन के सहारे टीम ने 5 विकेट पर 189 रन बनाए. जवाब में डेविड वॉर्नर ने दिल्ली को अच्छी शुरुआत दिलाई. 6 ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 57 रन था. लेकिन अगले 4 ओवर में हर्षल पटेल, हसारंगा, मैक्सवेल और शाहबाज ने सिर्फ एक बाउंड्री दी. ऐसे में अब रनरेट 11 से ऊपर का चला गया. लेकिन टीम ने 22 गेंद के अंतराल पर सिर्फ 21 रन बनाए और 4 विकेट गंवा दिए. अंतिम 5 ओवर में टीम को 75 रन बनाने थे. अंतिम में दिल्ली के बल्लेबाजों ने दम दिखाया, लेकिन आरसीबी ने यह मैच 16 रन से जीत लिया.

Tags: Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore



Source link