IPL 2022: राहुल तेवतिया के छक्कों से जीता गुजरात, पंजाब किंग्स को आखिरी गेंद पर मिली हार

By | April 8, 2022


नई दिल्ली. गुजरात टाइटंस ने ओपनर शुभमन गिल (96) की शानदार पारी के बाद राहुल तेवतिया के अंतिम गेंदों पर 2 छक्कों से रोमांचक जीत दर्ज की. पंजाब किंग्स ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 189 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके बाद गुजरात ने अंतिम गेंद पर लक्ष्य हासिल किया. ओपनर शुभमन गिल अपने शतक से मात्र 4 रन से चूक गए और उन्हें कागिसो रबाडा ने पारी के 19वें ओवर में पवेलियन भेजा.

190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे गुजरात को पहला झटका जल्दी लगा और कागिसो रबाडा ने मैथ्यू वेड (6) को पारी के चौथे ओवर में पवेलियन भेज दिया. शुभमन गिल हालांकि जमे रहे और उन्होंने कई बेहतरीन शॉट जड़े. गिल ने अपना पहला IPL मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज बी साई सुदर्शन के साथ दूसरे विकेट के लिए 101 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. सुदर्शन को राहुल चाहर ने निशाना बनाया और इस साझेदारी को तोड़ा. पारी के 15वें ओवर की चौथी गेंद पर सुदर्शन को मयंक अग्रवाल ने लपका. सुदर्शन ने 30 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा.

गिल ने वैभव अरोड़ा के पारी के पहले ही ओवर में लगातार गेंदों पर 2 चौके जड़े. फिर अगले ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंदों पर 3 चौके लगाए. गिल ने फिर ओडियन स्मिथ के पहले (पारी के 8वें) ओवर में छक्का जड़ा. हालांकि अगली गेंद पर उनका कैच टपका दिया. गिल ने फिर लिविंगस्टोन के पारी के 9वें ओवर में चौका जड़कर 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. कप्तान हार्दिक पंड्या नंबर-4 पर उतरे. उन्होंने भी कागिसो रबाडा के आखिरी (पारी के 19वें) ओवर में लगातार गेंदों पर 2 चौके जड़े.

इससे पहले लियाम लिविंगस्टोन ने धमाकेदार पारी खेली और 27 गेंदों पर 64 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. उनके अलावा ओपनर शिखर धवन ने 30 गेंदों पर 35 रन बनाए जिसमें 4 चौके जड़े. वहीं, 9वें नंबर के बल्लेबाजी को उतरे राहुल चाहर ने 14 गेंदों पर नाबाद 22 रन ठोके. राहुल ने अपनी पारी में 2 चौके 1 छक्का जड़ा. 11वें नंबर के बल्लेबाज अर्शदीप सिंह भी 5 गेंदों पर 10 रन बनाकर नाबाद लौटे.

पंजाब के अधिकतर बल्लेबाजों ने लंबे शॉट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवाए. गुजरात के लिए स्टार लेग स्पिनर राशिद ने 22 रन देकर 3 जबकि अपना पहला मैच खेल रहे युवा पेसर दर्शन नालकंडे ने 37 रन देकर 2 विकेट लिए. पंजाब किंग्स के लिए शुरू में कुछ भी अनुकूल नहीं रहा. उसने पहले टॉस गंवाया और फिर पावरप्ले में ही कप्तान मयंक अग्रवाल (5) और इस फ्रेंचाइजी टीम से पदार्पण कर रहे जॉनी बेयरस्टो (8) के विकेट गंवा दिए.

पंजाब की कप्तानी संभालने के बाद रन बनाने के लिए जूझ रहे अग्रवाल ने हार्दिक पंड्या की शॉर्ट पिच गेंद पर मिडविकेट पर आसान कैच दिया. बेयरस्टो भी लॉकी फर्गुसन की शार्ट पिच गेंद पर नियंत्रित शॉट नहीं लगा पाए. पंजाब ने पावरप्ले में 2 विकेट पर 43 रन बनाए. मैच का महत्वपूर्ण मोड़ तब आया, जब पंड्या ने सीमा रेखा पर लिविंगस्टोन का कैच लपका लेकिन उनका पांव इस बीच सीमा रेखा को छू गया. लिविंगस्टोन ने इसका जश्न नालकंडे पर दूसरा छक्का जड़कर मनाया.

राशिद ने हालांकि धवन को विकेट के पीछे कैच कराकर लिविंगस्टोन के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी का अंत किया लेकिन उनकी जगह लेने के लिए उतरे जीतेश शर्मा (11 गेंदों पर 23 रन) ने राहुल तेवतिया पर लगातार 2 छक्के लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाए. लिविंगस्टोन ने इसी ओवर की आखिरी गेंद 6 रन के लिए भेजकर 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया.

दर्शन नालकंडे ने हालांकि अगले ओवर में जीतेश और ओडियन स्मिथ (0) को लगातार गेंदों पर शुभमन गिल के हाथों कैच करा दिया. इससे शाहरुख को क्रीज पर उतरने का मौका मिला जिन्होंने मोहम्मद शमी पर लगातार 2 छक्के लगाए. राशिद ने डेथ ओवरों से पहले लिविंगस्टोन और शाहरुख को आउट करके गुजरात के खेमे में खुशियां लौटा दीं.

इससे पंजाब के पास आखिरी 4 ओवरों के लिए कोई विशेषज्ञ बल्लेबाज नहीं बचा था, लेकिन राहुल चाहर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए जिसमें हार्दिक पंड्या के पारी के आखिरी ओवर में लगाया छक्का भी शामिल रहा.

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, IPL 2022, Liam Livingstone, Punjab Kings, Shubman gill



Source link