IPL 2022: अगर बारिश से धुला गुजरात-राजस्थान क्वालिफायर मैच, तो कौन बनेगा विजेता, जानिए क्या हैं नियम

By | May 24, 2022


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 का सत्र अपने निर्णायक दौर में पहुंच चुका है. आज 15वें सीजन का पहला क्वालिफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस में होगा. इस मुकाबले में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या यह मैच बिना किसी बाधा के पूरा होगा. आईपीएल में अब तक जितने मैच खेले गए हैं वे मुकाबले बारिश या तूफान से प्रभावित नहीं रहे. गुजरात और राजस्थान के बीच खेले जाने वाले पहले क्वालिफायर मैच में बारिश की संभावना जताई गई है. अगर बारिश की वजह से यह मैच नहीं हुआ तो कौन सी टीम मैच जीतेगी. यह सवाल सबके दिमाग में कौंध रहा है. आइए हम आपको बताते हैं कि इस मैच के बारिश से धुल जाने के बाद किस टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. उसके नियम क्या हैं.

हाल के दिनों में पश्चिम बंगाल में काफी बारिश हुई है. जिससे कोलकाता भी अछूता नहीं रहा. तेज तूफान की वजह से स्टेडियम का प्रेस बॉक्स क्षतिग्रस्त हो गया था. आज खेले जाने वाले क्वालीफायर मैच के दौरान भी बारिश की उम्मीद है. वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट मानें तो शाम के समय मैच के दौरान गरज-चमक के साथ बौछार पड़ेगी. इस दौरान तेज हवा भी चलेगी. इससे पहले रविवार और सोमवार को कोलकाता में काफी बारिश हुई थी. जिसके चलते मैदान गीला होने की संभावना है. इसके अलावा मंगलवार को भी कोलकाता में बारिश और तेज हवा चलने की संभावना व्यक्त की गई है.

बारिश से धुला मैच तो कौन टीम जीतेगी

अगर बारिश के चलते गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच क्वालिफायर मैच नहीं हुआ तो आईपीएल की गाडइलाइंस के मुताबिक रिजल्ट निकालने के लिए 5-5 ओवर का मैच खेला जाएगा. अगर 5-5 ओवर का मैच भी संभव नहीं हुआ तो फिर सुपर ओवर होगा. अगर मौसम ने सुपर ओवर की भी इजाजत नहीं दी तो दोनों टीमों में से अंकतालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. इस आधार पर गुजरात टाइटंस की टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. क्योंकि अंकतालिका में गुजरात शीर्ष पर है और राजस्थान रॉयल्स की तुलना में उसकी स्थिति बेहतर है. आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है.

यह भी पढ़ें

IPL Playoffs: आईपीएल के इन 4 मैचों से हुआ टॉप-4 टीमों का फैसला, नहीं तो तस्वीर बदल जाती

IPL Playoffs: राजस्‍थान ने लखनऊ को नंबर 3 पर धकेलकर छीना बड़ा मौका, जानिए नंबर 2 पर होने के फायदे

रॉयल्स को मिलेगा एक और मौका

नियमों के मुताबिक, अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले क्वालीफायर में हार जाती है तो उसे दूसरे प्लेऑफ में खेलने का मौका मिलेगा. ऐसे में टीम एलिमिनेटर मैच की विजेता से भिड़ेगी. आईपीएल 2022 का एलिमिनेटर मुकाबला 25 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. यह मैच भी कोलकाता में होगा. इस मैच की विजेता टीम से राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला होगा. अगर यह मैच भी बारिश से धुल जाता है तो लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम दूसरे क्वालिफायर में पहुंच जाएगी.

Tags: Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals



Source link