IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका टी-20 मैचों में किन खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, यहां जानिए पूरी डिटेल

By | June 4, 2022


नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का आगाज 9 जून से हो रहा है. इस सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले ही टीम का ऐलान कर चुका है. भारतीय टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिला है. जबकि कुछ पुराने क्रिकेटरों की लंबे समय बाद वापसी हुई है. दोनों देशों के बीच होने वाली इस सीरीज में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. छोटे फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी मजबूत है. वहीं जब दोनों देशों के बीच टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात होती है तो रोहित शर्मा, सुऱेश रैना और जेपी डुमिनी का नाम सबसे पहले आता है. आइए हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

रोहित शर्मा: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की तरफ से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. वह ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक भी लगाया है. हिटमैन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13 टी-20 मैचों की 12 पारियों में 362 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 106 रन रहा.

सुरेश रैना: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारत की तरफ से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. रैना 12 टी-20 मैचों की 11 पारियों में 339 रन बनाने में सफल रहे. टी-20 फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रैना का बेस्ट स्कोर 101 रन रहा.

जेपी डुमिनी: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने में पूर्व क्रिकेटर जेपी डुमिनी तीसरे नंबर पर हैं. लेकिन साउथ अफ्रीका की तरफ से वह भारत के खिलाफ टी-20 मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज रहे. डुमिनी ने 10 मैचों की सभी पारियों में 295 रन बनाए. टी-20 में उनका बेस्ट स्कोर 68 रन नाबाद है.

विराट कोहली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. रन मशीन कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 मैचों की 9 पारियों में 254 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट का बेस्ट स्कोर 72 रन नाबाद है.

शिखर धवन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटरों की सूची में शिखर धवन पांचवें नंबर पर है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें 233 रन बनाए. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 72 रन रहा. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें

WTC के फाइनल का वेन्यू तय, जानिए किस मैदान पर होगा दूसरे चक्र के विजेता का फैसला?

On This Day: शेन वॉर्न ने 29 साल पहले फेंकी थी ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’, फैंस आज भी नहीं भूले वो ‘जादुई’ गेंद

एबी डिवीलियर्स: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिवीलियर्स भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर हैं. डिवीलियर्स 9 टी-20 मैचों की सभी पारियों में 208 रन बनाने में सफल रहे. भारत के विरुद्ध टी-20 मैचों में उनका बेस्ट स्कोर 63 रन रहा.

Tags: Ind vs sa, India, Rohit sharma, South africa, Virat Kohli



Source link