IND v SA T20 Series: उमरान मलिक से लेकर पंड्या तक… दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज में 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

By | June 1, 2022


नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA T20 Series) के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 9 जून से होगा. इस सीरीज के जरिए भारत के पास इतिहास बनाने का मौका है. टीम इंडिया पिछले 12 टी20 मुकाबलों से अजेय है. केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया मेहमान साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने को आश्वस्त है. 18 सदस्यीय भारतीय टीम में कई खिलाड़ियों को पहली बार मौका मिला है जबकि अनुभवी दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को आईपीएल (IPL) के 15वें एडिशन में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में ‘रफ्तार के सौदागर’ उमरान मलिक (Umran Malik) और दिनेश कार्तिक सहित इन 5 खिलाड़ियों पर सबकी नजरें रहेंगी. उमरान ने आईपीएल में अपनी गति से सभी को प्रभावित किया है जबकि कार्तिक इस टी20 लीग में नई भूमिका में नजर आए. डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी करने वाले पंजाब के युवा पेसर अर्शदीप भी टीम इंडिया में जगह बनाने में सफल रहे.

यह भी पढ़ें:NED vs WI, 1st ODI: शाई होप का शतकीय प्रहार, वेस्टइंडीज ने पहले वनडे में नीदरलैंड को 7 विकेट से हराया

T20 World Cup: वेस्टइंडीज और अमेरिका को वर्ल्ड कप में मिली डायरेक्ट एंट्री, पहली बार 20 टीमों को मौका भी

हार्दिक पंड्या
हार्दिक पंड्या के लिए आईपीएल 2022 शानदार रहा. उन्होंने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाया. हार्दिक ने गेंद और बल्ले से अपना योगदान दिया. कुल मिलाकर उन्होंने मोर्चे से टीम की अगुआई की. चोट से उबरकर हार्दिक पहली बार किसी टूर्नामेंट में खेल रहे थे. ऐसे में खुद को साबित करने का उनपर दबाव था. हार्दिक ने अहमदाबाद में खेले गए आईपीएल फाइनल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचाया, जिसका इनाम उन्हें मैन ऑफ द मैच के रूप में मिला. आईपीएल में हार्दिक ने कुल 487 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में 8 विकेट भी चटकाए. ऐसे में हार्दिक का आत्मविश्ववास इस समय सातवें आसमान पर है.

केएल राहुल
केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल में लीग स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया था. राहुल ने इस आईपीएल में दो शतक जड़े. वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी कप्तान की भूमिका में होंगे. उन्होंने आईपीएल 2022 में 135 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 616 रन बनाए. राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे.

दिनेश कार्तिक
अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 183 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. बतौर फिनिशिर आरसीबी ने दिनेश कार्तिक को क्रीज पर उतारा. कार्तिक ने अपनी फ्रेंचाइजी को निराश नहीं किया. उन्हें सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने 55 की औसत से कुल 330 रन बनाए. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के दम पर कार्तिक 3 साल बाद टी20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं.

उमरान मलिक
सनराइजर्स हैदरबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 में 14 मैचों कुल 22 विकेट अपने नाम किए. 22 वर्षीय इस युवा पेसर ने टी20 लीग में लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की. उमरान ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ पांच विकेट हॉल अपने नाम किए थे. इस रफ्तार के सौदागर से टीम को काफी उम्मीदें हैं. उन्हें आईपीएल 2022 इमर्जिंग प्लेयर चुना गया. ऐसे में उमरान की गेंदबाजी का जलवा साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी बिखेरने को बेताब हैं.

अर्शदीप सिंह
पंजाब किंग्स के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने आईपीएल में डेथ ओवर में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है. 23 साल के अर्शदीप खतरनाक यॉर्कर डालने में भी माहिर हैं. उन्होंने आईपीएल के इस सीजन 14 मैचों में 10 विकेट चटकाए. इस दौरान अर्शदीप की इकॉनोमी 7.70 की रही. आईपीएल में डेथ ओवर में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए अर्शदीप को टीम इंडिया में चुना गया है. अर्शदीप अपने इस शानदार प्रदर्शन को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी दोहराना चाहेंगे.

Tags: Arshdeep Singh, Dinesh karthik, Hardik Pandya, Ind vs sa, India National Cricket Team, India vs South Africa, KL Rahul, Team india, Umran Malik



Source link