HBD वसीम अकरम: डाइबिटीज के कारण छोड़ना पड़ सकता था क्रिकेट लेकिन नहीं मानी हार

By | June 3, 2022


नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजों में शामिल वसीम अकरम आज यानी 3 जून 2022 को 56 साल (Wasim Akram Birthday) के हो गए. वसीम अकरम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 916 विकेट लिए. वह आज भी पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हालांकि 30 साल की उम्र में ही उन्हें डाइबिटीज के कारण क्रिकेट मैदान छोड़ना पड़ सकता था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने जज्बे व कड़ी ट्रेनिंग के दम पर करियर को बढ़ाया.

वसीम यूं तो फिटनेस प्रेमी थे, इसके बावजूद उन्हें डाइबिटीज हो गया. शुगर लेवल इतना ज्यादा था कि डॉक्टर ने उन्हें आराम करने और क्रिकेट से दूरी बनाने की सलाह दी. नेशनल हेल्थ सर्विसेज की वेबसाइट के मुताबिक, वसीम अकरम ने कहा था. ‘मुझे डाइबिटीज जैसी बीमारी लग गई थी. करीब 2 महीने में ही मेरा वजन 8 किलोग्राम घट गया. हालांकि मैंने कड़ी ट्रेनिंग जारी रखी.’

इसे भी देखें, लसिथ मलिंगा श्रीलंका के गेंदबाजों की करेंगे मदद, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए बने गेंदबाजी स्ट्रेटजी कोच

6 साल और बढ़ाया करियर
उन्होंने आगे कहा था, ‘मैं काफी पानी पीता और बहुत ज्यादा सोता था. इसी हालत में मैंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेली. मेरी बीवी और पिता ने मुझे डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी. तब चेक कराने पर पता चला कि शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ गया है.’ अकरम ने इसके बावजूद हार नहीं मानी और इस बीमारी पर जीत पाई. वह अगले 6 साल तक क्रिकेट खेले. अकरम ने जब अपना आखिरी वनडे मैच खेला, तब उनकी उम्र 36 साल थी.

अंतरराष्ट्रीय करियर में झटके 916 विकेट
अकरम के करियर की बात करें तो उन्होंने 104 टेस्ट, 356 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 414 विकेट लिए जिसमें 25 बार 5 विकेट शामिल हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 502 विकेट झटके. इसके अलावा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 1042 विकेट लिए.

दोहरा शतक भी जड़ा
वसीम अकरम ने बल्ला से भी योगदान दिया. उन्होंने 1 बार दोहरा शतक जमाया, जब जिम्बाब्वे के खिलाफ 1996 में उन्होंने नाबाद 257 रन ठोक दिए थे. इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ भी शतक जमाए. उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 7 अर्धशतक भी लगाए. वनडे में उन्होंने 6 अर्धशतकों की मदद से कुल 3717 रन बनाए.

Tags: Cricket news, On This Day, Pakistan cricket, Wasim Akram



Source link