ENG vs NZ: प्लेइंग-XI तो दूर, स्कॉड तक में नहीं था नाम, 320 किमी का सफर तय करके इंग्लैंड के लिए किया टेस्ट डेब्यू

By | June 3, 2022


नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में 3 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. इस टेस्ट के पहले दिन न्यूजीलैंड को 132 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड की पहली पारी दूसरे दिन 141 रन पर खत्म हुई. इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 9 रन की बढ़त मिली. इस टेस्ट में इंग्लैंड के लिए दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. एक बाएं हाथ के पेसर मैथ्यू पॉट्स और दूसरे मैट पार्किंसन. पॉट्स को तो इस टेस्ट की प्लेइंग-XI में जगह मिली थी. लेकिन पार्किंसन का तो डेब्यू तो बड़ा अनूठा रहा.

पार्किंसन तो न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई इंग्लैंड टीम के स्क्वॉड तक में शामिल नहीं थे. फिर उन्हें कैसे डेब्यू का मौका मिल गया? दरअसल, लॉर्ड्स टेस्ट के शुरुआती घंटे में ही इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच को फील्डिंग के दौरान सिर में चोट लग गई थी. इसके कारण लीच में कन्कशन (सिर में चोट लगने के कारण चक्कर आना) के लक्षण नजर आने लगे थे. इसी वजह से लीच बिना बैटिंग और बॉलिंग किए ही लॉर्ड्स टेस्ट से बाहर हो गए.

इंग्लैंड के स्कॉड में इस टेस्ट के लिए कोई स्पिन गेंदबाज नहीं था. इसी वजह से इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को लंदन से 320 किमी दूर मैनचेस्टर में बैठे मैट पार्किंसन को आनन-फानन में बुलाना पड़ा. पार्किंसन भी पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद ही टीम से जुड़ पाए और इसी वजह से उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन टेस्ट डेब्यू किया.

लीच की जगह टीम में शामिल
आईसीसी के कन्कशन सब्सिट्यूट के नियम के तहत, चोटिल खिलाड़ी के स्थान पर दूसरे प्लेयर को टीम में शामिल किया जा सकता है. लेकिन जो खिलाड़ी टीम में आ रहा है, उसको चोटिल खिलाड़ी के जैसा ही होना चाहिए. यानी अगर बल्लेबाज चोटिल होकर मैच से बाहर हुआ है तो उसके स्थान पर बल्लेबाज ही आएगा और स्पिनर के स्थान पर स्पिन गेंदबाज ही जगह लेगा. इसी वजह से लीच के मैच से बाहर होते ही पार्किंसन को बुलावा भेजा गया और लंबे वक्त से टेस्ट डेब्यू का इंतजार कर रहे पार्किंसन को इंग्लैंड के लिए टेस्ट खेलने का मौका मिल गया.

पार्किंसन ने 8 रन बनाए
पार्किंसन ने मैच के दूसरे दिन अपनी टेस्ट कैप हासिल की. उन्हें दूसरे दिन ही मैदान पर उतरने का मौका भी मिल गया. इंग्लैंड ने दूसरे दिन 130 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे और मेजबान देश अब भी न्यूजीलैंड से 2 रन पीछे था. पार्किंसन ने आते ही जोरदार शॉट लगाया और इंग्लैंड को बढ़त दिला दी. हालांकि, कीवी गेंदबाजों के आगे पार्किंसन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. उन्होंने 8 गेंद पर 8 रन बनाए. लेकिन, इस छोटी पारी की मदद से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड पर 9 रन की बढ़त हासिल कर ली.

ENG vs NZ 1st Test: लॉर्ड्स टेस्ट में 132 रन पर पारी सिमटने के बाद न्यूजीलैंड का इंग्लैंड पर पलटवार, पहले दिन गिरे 17 विकेट

लैंकशर की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेलते हैं
25 साल के मैट पार्किंसन लैंकशर की तरफ से खेलते हैं. वो अच्छी लेग स्पिन करते हैं. उन्होंने अब तक 37 फर्स्ट क्लास मैच में 23.84 की औसत से 126 विकेट लिए हैं. वो एक बार 10 और 4 बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. वो इंग्लैंड के लिए पहले ही वनडे और टी20 डेब्यू कर चुके हैं.

Tags: Cricket news, England, England vs new zealand, Jack Leach



Source link