e krishi Yantra Lottery 2022 : फ्री कृषि उपकरण, e कृषि यंत्र अनुदान?

By | April 6, 2022


Selected Application in e krishi Yantra Lottery 2022 / Free Krishi Yantra : केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर किसानों के लिए एक नया योजना की शुरुआत की है इससे उनको खेती के कार्य में परेशानी ना झेलना होगा। इस योजना में सरकार ने किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र लब्ध के लिए विशेष प्रकार का योजना की शुरुआत की गई इसी तरह इसी तरह के एक योजना क्या अनुसार मध्यप्रदेश में मध्यप्रदेश में किसानों को सब्सिडी पर कृषि का तंत्र दिलवाया जा रहा है।

कुछ दिन पहले कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय भोपाल की ओर से राज्य के किसानों की ओर से, पावर लीटर, रीपर कम बाएंडर और मल्चर लेजर लैंड एवं लेवलर ब्लेड इत्यादि यंत्रों पर किसान ने सनसिटी की मांग की थी। इस लाभ में किसानों को लाटरी के माध्यम से चुना गया था प्रत्येक राज्य में किसानों से केवल 10 परसेंट आवेदन लिया गया था लॉटरी की सूची भी जारी कर दी गई थी |

, जो किसानों ने आवेदन किया था सभी किसान विभाग के पोर्टल https://dbt.mpdage.org जाकर अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं। अभियांत्रिकी संचालनालय ने कुछ किसानों का आवेदन की सूची भी जारी की जिनके आवेदन में बेड ड्राफ्ट की जगह गलत जानकारी को भरा गया था इसलिए उनके आवेदन को खारिज कर दिया गया। इस आवेदन को खारिज किया गया था वह सभी कल पर जाकर ई कृषि लॉटरी की सूची में अपना नाम चेक कर ले।

e krishi Yantra Lottery 2022

इस पोस्ट में क्या है ?

किसानी यंत्रों पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी

मध्य प्रदेश में अलग-अलग वर्ग के किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना के अनुसार 40 से 50% अनुदान दिया जाता है। कुछ e krishi Yantra Lottery 2022 यांत्र ऐसे होते हैं जो किसानों के उपयोग में बहुत कम आता है इस कारण सरकार की ओर से इस तरह के सभी यात्रियों पान सब्सिडी नहीं दिया जाता है। क्योंकि इस तरह के यंत्रों की आवश्यकता किसानों को कोई बहुत महत्वपूर्ण कार्यों के लिए होता है , मध्य प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा किसानों को इस तरह के यंत्रों पर भी सब्सिडी दिया जाता है।

कोई भी किसान कृषि यंत्रों के लिए अपनी जरूरत अनुसार आवेदन कर सकते है आइए जानते हैं कैसे

मध्य प्रदेश में Free Krishi Yantra सरकारी योजना के अंतर्गत सिटी पर कृषि यंत्र का लाभ लेने के लिए किसानों को ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर अपना नामांकन कराना पड़ता है। मध्य प्रदेश के किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 परसेंट तक लाभ का स्कीम दिया जाता है। राज्य के किसान अपनी आवश्यकताओं की मांग के अनुसार सब्सिडी पर इन सात प्रकार के कृषि यंत्र का लाभ लेने के लिए आवेदन करते हैं |

मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत सभी जिला किसान अपने जिले में कृषि यंत्र के लिए आवेदन का दाखिला दे सकते हैं। राज्य के सभी किसान अपनी इच्छा के अनुसार किसी यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे मैं पशु निवारक बायोटिक आस्तिक यंत्र,, पावर हैरो, हैप्पी सीडरसुपर सीडर, बेलर, हे रेक, बैक को ट्रेक्टर( 35 इससे अधिक पावरफुल इंजन के ट्रैक्टर के लिए) न्यूमेटिक प्लांटर। मध्य प्रदेश के किसान ई विभाग के पोर्टल https://dbt.mpdage.org पर क्लिक कर कृषि यंत्रों के आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

click here

FAQ e Krishi Yantra Lottery 2022: इन किसानों को मिलेंगे Free Krishi Yantra, लिस्ट में देखें अपना नाम

✔️ e Krishi Yantra Lottery 2022 किस राज्य में शुरू किया गया है?

ई कृषि यंत्र लॉटरी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य में की गई है 

✔️ कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत किसानों को कितना तक अनुदान मिलेगा?

कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत किसानों को 40 से 50 फ़ीसदी तक का अनुदान मिल सकता है |



Source link