CWG 2022 के लिए हरमनप्रीत एंड कंपनी बर्मिंघम पहुंची, देखें कैसे हुआ टीम का वेलकम

By | July 26, 2022


हाइलाइट्स

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है
1998 CWG में पहली बार क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा बना था
भारतीय टीम CWG 2022 में स्वर्ण पदक जीतने की मजबूत दावेदार है

नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए इंग्लैंड पहुंच गई है. 28 जुलाई से बर्मिंघम में इन खेलों की शुरुआत होगी. स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें खिलाड़ी बर्मिंघम एयरपोर्ट से बाहर निकलते नजर आ रहे हैं. वीडियो में टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और स्टार बल्लेबाज शेफाली वर्मा नजर आ रही हैं. इस वीडियो के साथ साई ने कैप्शन दिया, भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बर्मिंघम पहुंचने की एक झलक, कृपया #Cheer4India से जुड़े मैसेज भेजते रहें. भारतीय टीम ने 25 जुलाई को बैंगलुरू से बर्मिंघम के लिए उड़ान भरी थी.

भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स के क्रिकेट इवेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबाडोस के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. भारत अपना पहला मुकाबला मेग लैनिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम से 29 जुलाई को खेलेगा. बता दें कि महिला क्रिकेट का बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू हो रहा है. मुकाबले टी20 फॉर्मेट में एजबेस्टन में खेले जाएंगे. यह कोई पहला मौका नहीं है, जब कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट खेला जाएगा. इससे पहले, 1998 में मलेशिया में हुए गेम्स में क्रिकेट को भी शामिल किया गया था. हालांकि, तब मेंस टीमों के बीच ही मुकाबले हुए थे.

CWG में क्रिकेट पहली बार 1998 में शामिल हुआ था
तब अजय जडेजा की अगुआई में भारतीय टीम ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स में शिरकत की थी. सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले भी खेले थे. साथ ही हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण भी उस भारतीय टीम का हिस्सा थे. भारतीय टीम अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही थी और सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल खेला गया था, जिसे अफ्रीकी टीम ने 4 विकेट से जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था.

IND vs WI: रोहित-कार्तिक त्रिनिदाद पहुंचे, अतरंगी जूते पहने ऋषभ पंत दिखे अलग रंग में; देखें VIDEO

भारत को ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के साथ ग्रुप-ए में रखा गया
इस बार वुमेंस क्रिकेट में 8 टीमों के बीच जोर आजमाइश होगी. ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और बारबाडोस हैं. वहीं, ग्रुप-बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका हैं. इस मल्टी स्पोर्ट टूर्नामेंट में क्रिकेट की शुरुआत 29 जुलाई से होगी जबकि फाइनल और तीसरे स्थान के लिए मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाएगा. एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे. दिन का पहला मैच भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 3:30 जबकि दूसरा मैच रात 10:30 से खेला जाएगा. भारत का पहला मुकाबला 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से होगा. 31 जुलाई को भारत की टक्कर पाकिस्तान और 3 अगस्त को बारबाडोस से होगी.

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Harmanpreet kaur, Indian women cricketer, Smriti mandhana, Women cricket





Source link