BC सखी योजना रजिस्ट्रेशन: (Sakhi Yojana) ऑनलाइन पंजीकरण

By | April 2, 2022


|| UP BC Sakhi Scheme Registration, Banking Sakhi Scheme online Application form, BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण, BC Sakhi Yojana in Hindi ||

BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए BC Sakhi Yojana की शुरुआत 22 मई 2020 को पूरे राज्य भर में की गई । BC Sakhi Yojana का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान कर इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में आमजन को लाभ पहुंचाने के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ।

बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में Banking Correspondent महिला को तैनात करने का निर्णय लिया है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेनदेन करने में समस्या ना हो और साथ ही इन महिलाओं को एक निश्चित रोजगार भी मिल सके ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana क्या है इसके लिए पात्रता और आवेदन करने के प्रोसेस सभी की जानकारी देंगे अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

 

इस पोस्ट में क्या है ?

UP Banking Correspondent Scheme , BC Sakhi Yojana 2022

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा पूरा भारत देश कोरोनावायरस के वजह से अस्त-व्यस्त हो चुका है बेरोजगारी बढ़ रही है और कोरोनावायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है । इस बेरोजगारी और लोगों की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत की गई ।

UP Banking Sakhi Scheme का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आमजन यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की पहुंच को बनाए रखना और लेन-देन को सुचारू रूप से संचालित करना है । BC Sakhi का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और उन तक पैसे कि पहुंच को बनाए रखना है ।

UP Bc Sakhi Salery महिलाओं को मिलेंगे 4000 रु. प्रतिमाह

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार का महिलाओं को एक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है इस योजना के तहत जो भी महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करती है उन्हें 6 महीने तक ₹4000 प्रति महीना के हिसाब से दिया जाएगा इसके अलावा महिला जो भी ट्रांजैक्शन करती है उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा । यानी महिलाओं को इंसेंटिव भी कमाने का अवसर मिलेगा साथ ही वह ₹24000 की भी कमाई कर पाएंगे ।

यूपीवीसी सखी योजना 640 ग्राम पंचायतों में होगी तैनाती

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिकों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए UP BC Sakhi Scheme की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतर्गत लोगों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने का काम किया जाएगा जिसके लिए राज्य भर में 58000 से भी अधिक Banking Sakhi तैनात की जाएगी । प्रथम चरण में इस योजना के अंतर्गत 683 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है इसके पश्चात बाकी बचे जगहों पर भी बीसी स की तैनाती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी ।

सखी योजना के अंतर्गत चयनित महिलाओं को बैंकिंग क्षेत्र में उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह ग्रामीण नागरिकों तक बैंकिंग सुविधाएं आसानी से पहुंचा सके ।

  • ➡️ बता दें कि बीसी सखी योजना के अंतर्गत रूरल सेल्फ एंप्लॉयमेंट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट के द्वारा इन महिलाओं को 6 दिनों का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है जिसके पश्चात सभी चयनित महिलाओं को परीक्षा भी देनी होगी ।
  • ➡️ महिलाओं की ट्रेनिंग होने के बाद उन्हें परीक्षा भी देना होगा जिसके बाद उन्हें बैंकिंग सखी प्रमाण पत्र दिया जाएगा और यह प्रमाण पत्र मिल जाने के बाद ही ग्रामीण महिलाएं Banking Sakhi के रूप में तैनात होकर ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा प्रदान कर सकेंगे ।
  • ➡️ UP BC Sakhi Yojana के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 30 महिलाओं का बैच बनाया गया है जिन्हें प्रशिक्षण के दौरान बैंकिंग सुविधाएं और सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और इन्हें एटीएम गूगल पर इत्यादि जैसे डिजिटल ऐप का भी प्रयोग करना सिखाया जाएगा , ताकि यह ग्रामीणों को हर क्षेत्र में जानकारी प्रदान कर सके और हर ग्रामीण के हाथ में बैंकिंग सुविधा पहुंच सके ।
  • ➡️ UP BC Sakhi Scheme के अंतर्गत इन महिलाओं को ₹4000 प्रति माह प्रदान तो किए जाएंगे साथ ही साथ उन्हें प्रोत्साहन राशि और हर एक ट्रांजैक्शन पर अलग से कमीशन भी दिया जाएगा , जिससे उनकी महीने में अच्छी खासी कमाई हो जाएगी । यह भी बता दे कि बैंकिंग सखी को सीएससी के तरफ से भी काम दिया जा रहा है जिसमें वह सीएससी बैंकिंग सुविधाओं को ग्रामीण तक पहुंचा सके ।

Highlights UP BC Sakhi Yojana Registration 2022: Online Form Eligibility

🔥 योजना का नाम उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना
🔥 शुरू किया गया उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
🔥 कब शुरू किया गया 22 मई 2020 को
🔥 लाभार्थी राज्य की सभी महिलाएं
🔥 लाभ निश्चित रोजगार साथ ही कमीशन कमाने का अवसर
🔥 उद्देश्य महिलाओं को रोजगार प्रदान करना साथ ही उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोनावायरस लॉकडाउन में पैसे की जरूरतों को पूरा करना ।
🔥 Official Application Click Here To Download
🔥 Official Website Click Here

Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath official tweet on BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना की घोषणा उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से की गई जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

यूपीवीसी सखी योजना के तहत कितने महिलाओं को रोजगार मिल पाएगा ?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार देने की बात बताई है । यानी उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार लगभग ऐसे 58000 महिलाओं को Bc सखी बनाएंगे जो बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही है या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है । साथ ही इस योजना के तहत सरकार इन महिलाओं को लगभग 6 महीने तक काम भी देंगे जिसके लिए इन्हें ₹4000 प्रतिमाह वेतन के रूप में दिया जाएगा । ( कोरोनावायरस और इसके प्रभाव के असर को देखते हुए इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती है )

बीसी सखी योजना कैसे काम करेगा ?

आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा देश और कह लीजिए पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रहा है ऐसे में हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है । आप लोग यह भी जानते हैं सरकार के द्वारा पिछले कुछ महीनों में बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की गई जिसमें लोगों को पैसे दिए जाते हैं , इन पैसे की निकासी करने के लिए लोग बैंक में ज्यादा भीड़ लगा रहे हैं जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है , इस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने UP BC Sakhi Yojana का शुभारंभ किया ।

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana के तहत जितने भी महिला BC Sakhi बनाए जाएंगे उनका मुख्य काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर-घर जाकर उनके पैसे की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करना है । इससे किसी बैंक या किसी एटीएम पर भीड़ लगने जैसी समस्या खत्म हो जाएगी और BC Sakhi पूरी सावधानी के साथ लोगों के घर जाएंगे और लेन-देन का कार्य संपन्न करेंगे । इस कार्य के एवज में BC Sakhi को सरकार के द्वारा ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और यह काम लगभग 6 महीने तक चलाया जाएगा यानी BC Sakhi Yojana का लाभ लेने वाली महिला लगभग ₹24000 कमा पाएंगे और साथ ही इन्हें हर एक लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा ।

UP Banking Sakhi Yojana Main Points | उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के मुख्य बिंदु

  1. ➡️ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य भर में 58000 महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट की नियुक्ति की जाएंगे जिनका काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की जरूरतों को पूरा करना रहेगा ।
  2. ➡️ इन महिला बीसी सखी का काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के घर तक जाकर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करानी रहेगी ।
  3. ➡️ महिला बीसी सखी के द्वारा ग्रामीण लोगों को डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते हुए लेनदेन का काम किया जाएगा ।
  4. ➡️ BC Sakhi को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 6 महीने तक ₹4000 प्रति माह की दर से भुगतान की जाएगी ।
  5. ➡️ BC Sakhi Yojana का संचालन सरकार के द्वारा अभी 6 महीने के लिए किया जाएगा आगे इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती हैं ।
  6. ➡️ इस योजना के तहत महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट के द्वारा जितने भी लेनदेन किए जाते हैं उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।
  7. ➡️ चुकी इस योजना के तहत डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सर्विस ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर तक पहुंचाना है इस को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा इन महिला बीसी सखी को एक डिवाइस दिया जाएगा जिसके एवज में इन्हें ₹4000 अतिरिक्त दिए जाएंगे ।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए योग्यता । Eligibility for BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से हैं ।

  1. ➡️ उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है ।
  2. ➡️ उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को भर्ती किया जाएगा जो बैंकिंग कामकाज को समझने के साथ ही लिख पढ़ भी सकें ।
  3. ➡️ उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो पहले से बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहे हैं या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है ।
  4. ➡️ BC Sakhi Yojana के लिए महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए ।
  5. ➡️ आवेदक महिला पैसे का लेनदेन कर सके ।
  6. ➡️ Uttar Pradesh BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल दसवीं पास महिला ही कर सकती है ।
  7. ➡️ आवेदक महिला बैंकिंग सेवाओं की समझ रखती है ।

UP BC Sakhi scheme salary and commission

  • ➡️ BC Sakhi Scheme के तहत महिलाओं को पहले 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे ।
  • ➡️ इस रकम के अलावा बैंकिंग डिवाइस के लिए इन महिलाओं को अलग से ₹50000 की रकम दी जाएगी ।
  • ➡️ इसके अलावा भी इन महिलाओं को बैंकिंग गतिविधि यानी लेनदेन के लिए बैंक के तरफ से एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

BC Sakhi Yojana online registration process

अगर आप एक इच्छुक आवेदनकर्ता है और आप BC Sakhi Yojana के तहत अपना आवेदन देना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो ऐसा आप कर सकते हैं ।

BC Sakhi Yojana Registration करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऊपर बताए गए सभी मापदंडों और शर्तों को पूरा करते हैं ।

BC Sakhi Yojana online application process

BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से दी जा सकती है तो सबसे पहले आपको UP BC Sakhi App को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना होगा ।

BC Sakhi Application process step by step

  • ➡️ सबसे पहले UP BC Sakhi App को अपने Android phone में Download और Install करें ।, Click Here To Download BC Sakhi Android App ↗️
  • ➡️ एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें ।
  • ➡️ UP BC Sakhi App open होते ही यह सबसे पहले आपको Log In करने के लिए मोबाइल नंबर डालने को कहेगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BC सखी योजना

 

  • ➡️ जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करेंगे आपके सामने अति महत्वपूर्ण आवश्यक सूचनाएं खुलकर आ जाएंगे , जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BC Sakhi Mobile App important guidelines

  • ➡️ अब यह एप्लीकेशन आपका लोकेशन का Access मांगेगा एप्लीकेशन के द्वारा मांगे गए सभी Access को आप Allow करेंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BC Sakhi Mobile App acess

  • ➡️ अब यहां पर आपको अपना बेसिक प्रोफाइल डिटेल, पारिवारिक प्रोफाइल डिटेल ,क्राइटेरिया इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट कर देना होगा ।

UTTAR PARDESH SKHI YOJNA 2020

नोट :- सबमिट करते ही आपका आवेदन उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत हो जाएगा और सरकार के द्वारा आपकी चयन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी ।

🎥🎥 Up BC Shakti Complete Information

यहां नीचे आपको वीडियो दिया गया है जिसमें आपको उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई गई है । BC सखी योजना संपूर्ण सारी जानकारी वीडियो को देखकर प्राप्त करें ।

UP BC Sakhi Yojana Application करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें ।

  1. ➡️ BC Sakhi के लिए आवेदन केवल मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही लिए जाएंगे ।
  2. ➡️ BC Sakhi के लिए आवेदन आप एंड्रॉयड फोन के जरिए ही दे पाएंगे क्योंकि इसका एप्लीकेशन केबल एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए ही उपलब्ध है ।
  3. ➡️ एप्लीकेशन में आपको पांच चरणों में अपना आवेदन देना होगा आप एक चरण कंप्लीट करने के बाद अगले चरण में Next के बटन पर क्लिक कर जा सकते हैं ।
  4. ➡️ आप जब एप्लीकेशन में अपनी जानकारी को दर्ज करते हैं यह जानकारी एप्लीकेशन में सेव हो जाते हैं अगर किसी कारणवश एप्लीकेशन कट जाता है या आपका मोबाइल बंद हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप पुनः जब इस प्रोसेस को शुरू करेंगे आपका आवेदन जहां पर रुका था वहीं से शुरु हो जाएगा ।
  5. ➡️ अगर किसी कारण बस आपने गलत जानकारी दर्ज कर एप्लीकेशन को सबमिट कर दी तब आप इस एप्लीकेशन को समय रहते Edit भी कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सही दर्ज कर पुनः सबमिट कर सकते हैं ।
  6. ➡️ जब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही होती है तब आप इस एप्लीकेशन को Final Submit करें ।

How to download the UP BC Sakhi mobile application?

चुकी हमने आपको पहले ही बताया Uttar Pradesh Banking Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही किए जा सकते हैं तो यहां नीचे हम आपको UP BC Sakhi App Download करने की प्रक्रिया बता रहे हैं जिसका पालन पर आप  UP BC Sakhi App आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

UP BC Sakhi App Download Process

UP BC Sakhi Mobile Application Download

  • ➡️ अब यहां इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ अब आप UP BC Sakhi App को ओपन कर UP BC Sakhi  के लिए अपने आवेदन को आगे बढ़ा सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको आवेदन करने में किसी भी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है या आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर – 8005380270

VIDEO : उत्तर प्रदेश BC सखी को मिलेगा 75000 हजार रुपये | 

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने उत्तर प्रदेश बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट यानी  BC Sakhi Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की , अगर फिर भी कुछ रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

click here

FAQ BC सखी योजना रजिस्ट्रेशन: (Sakhi Yojana) ऑनलाइन पंजीकरण

✔️ उत्तर प्रदेश BC सखी योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना महिलाओं को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बैंकिंग क्षेत्र की योजना है जिसके तहत महिलाओं को बीसी सखी बनाया जाएगा और इन्हें ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों तक बैंकिंग सेवा देनी होगी ।

✔️ उत्तर प्रदेश BC सखी योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

BC Sakhi Yojana के तहत सरकार ₹4000 प्रति माह की दर से अगले 6 महीने तक महिलाओं को भुगतान करेंगे यानी BC Sakhi Yojana के तहत महिला 6 महीने में ₹24000 की कमाई कर सकेंगे साथ ही इन्हें प्रत्येक लेनदेन पर बैंक के द्वारा एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

✔️ BC सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?

BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी भी होने चाहिए ।

✔️ क्या BC सखी योजना के लिए आवेदन का कोई शुल्क भी है ?

अगर BC Sakhi Application Fee की बात की जाए तो फिलहाल BC Sakhi के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।

✔️ बीसी सखी योजना के माध्यम से कितनी महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा ?

बीसी सखी योजना के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश राज्य भर में लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी के पद से नियुक्त किया जाएगा ।

✔️ उत्तर प्रदेश BC सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

BC सखी योजना हेल्पलाइन नंबर – 8005380270





Source link