4 टेस्ट पुराने गेंदबाज ने तोड़ी बांग्लादेश की बल्लेबाजी की कमर, 10 विकेट लेकर श्रीलंका को मैच और सीरीज दोनों जिताई

By | May 27, 2022


ढाका. असित फर्नांडो की तूफानी गेंदबाजी से श्रीलंका ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन शुक्रवार को बांग्लादेश को 10 विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली. बांग्लादेश का स्कोर दूसरी पारी में एक समय पांच विकेट पर 156 रन था और लग रहा था कि मेजबान टीम मैच ड्रॉ कराने की ओर बढ़ रही है. लेकिन फर्नांडो (51 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम 169 रन पर ढेर हो गई. पहली पारी में 93 रन देकर चार विकेट चटकाने वाले फर्नांडो ने करियर में पहली बार मैच में 10 विकेट हासिल किए. फर्नांडो ने इस मैच से पहले 4 टेस्ट में कुल 7 विकेट लिए थे.

श्रीलंका को 29 रन का लक्ष्य मिला था जिसके बाद ओशादा फर्नांडो (नौ गेंद में नाबाद 21 रन) और कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद सात) ने तीसरे ओवर में ही मेहमान टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 29 रन तक पहुंचाकर उसे जीत दिला दी. अनुभवी शाकिब अल हसन (58) और लिटन दास (52) ने इससे पहले बांग्लादेश से पारी के हार के खतरे को टाला.

बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 34 रन से की. इस समय टीम को पारी की हार का खतरा टालने के लिए 107 रन की दरकार थी. टीम ने दिन के आठवें ओवर में ही अच्छी फॉर्म में चल रहे मुशफिकुर रहीम (23) का विकट गंवा दिया जिन्हें कासुन रजिता (40 रन पर दो विकेट) ने नीची रहती गेंद पर बोल्ड किया. श्रीलंका की पारी में 96 रन पर पांच विकेट चटकाने वाले शाकिब ने इसके बाद मोर्चा संभाला और कुछ आकर्षक शॉट खेले. पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 141 रन की पारी खेलने वाले लिटन ने सतर्कता से बल्लेबाजी की. उन्हें मैदानी अंपायर ने नौ रन के निजी स्कोर पर आउट दिया लेकिन डीआरएस की मदद लेने पर मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

शाकिब-लिटन के अर्धशतक
विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन ने बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रम की गेंद पर एक रन के साथ अपने 33वें टेस्ट में दो हजार रन पूरे किए. शाकिब ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए आफ स्पिनर धनंजय डिसिल्वा पर चौके के साथ 62 गेंद में 27वां अर्धशतक पूरा किया. लिटन ने भी 130 गेंद में 13वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद फर्नांडो को उन्हीं की गेंद पर वापस कैच थमा दिया जिसके बाद बांग्लादेश की पारी ढह गई. उन्होंने शाकिब के साथ छठे विकेट के लिए 103 रन जोड़े और अपनी पारी के दौरान 135 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे.

Vitality Blast: 6,6,6,6,6…बल्लेबाज ने 6 गेंद में जड़े 5 छक्के, डेब्यू पर खेली सबसे बड़ी पारी, देखें वीडियो

IPL 2022: रिद्धिमान साहा ने बीच में छोड़ा टीम का साथ, एक बयान से बढ़ी तकरार; व्हाट्सऐप ग्रुप से भी हुए बाहर

श्रीलंका ने पहली पारी में 506 रन बनाए थे
शाकिब भी फर्नांडो की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे, जिससे बांग्लादेश की टेस्ट ड्रॉ कराने की रही सही उम्मीद भी टूट गई. शाकिब ने 72 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे. फर्नांडो ने इसके बाद ताइजुल इस्लाम (01) और खालिद अहमद (00) को पवेलियन भेजकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 365 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका ने 506 रन का स्कोर खड़ा किया था.

Tags: Angelo Mathews, Bangladesh vs Sri Lanka, Dinesh chandimal, Shakib Al Hasan, Sri lanka



Source link