2 मैच के बाद टीम से हुआ ड्रॉप, वापसी में हर 5वीं गेंद पर जड़ा सिक्स, जानें तूफानी बल्लेबाज से पावर हिटिंग का मंत्र

By | May 27, 2022


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में छक्कों का नया रिकॉर्ड बना. पहली बार लीग के किसी सीजन में 1 हजार से अधिक सिक्स लगे. सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर अव्वल रहे. पंजाब किंग्स के लियाम लिविंगस्टोन ने भी अपनी पावर हिटिंग का जलवा दिखाया. इन दोनों के अलावा एक और बल्लेबाज ने तूफानी बल्लेबाजी से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा. वो हैं मुंबई इंडियंस के टिम डेविड. डेविड के लिए आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. वो पहले दो मैच में बल्ले से फ्लॉप रहे थे. 11 गेंद में 13 रन ही बना पाए थे. इन दोनों ही मुकाबलों में मुंबई इंडियंस को हार झेलनी पड़ी. इसके बाद उन्हें अगले 6 मैच के लिए बेंच पर बैठा दिया गया और इन मुकाबलों में भी मुंबई को हार ही नसीब हुई.

इसके बाद 8.25 करोड़ में खरीदे गए डेविड की प्लेइंग-XI में वापसी हुई और उन्होंने बल्ले से ऐसा कोहराम मचाया कि लगातार 8 मैच हारने वाली मुंबई अगले 6 में से 4 मैच जीती और हर मुकाबले में इस बल्लेबाज ने अपनी पावर हिटिंग की छाप छोड़ी. अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि डेविड ने पूरे सीजन में कुल 86 गेंद खेली. इसमें से 16 पर छक्के लगाए. उन्होंने पहली 11 गेंद में 1 छक्के की मदद से कुल 13 रन बनाए थे और अगली 75 गेंद में 15 छक्के उड़ाते हुए 173 रन ठोक डाले. उनका 216.27 का स्ट्राइक रेट एक आईपीएल सीज़न (न्यूनतम 50 गेंदों का सामना करना पड़ा) में अब तक का सबसे अधिक था.

टी20 ब्लास्ट में खेलेंगे टिम डेविड
टिम डेविड अब मुंबई से मैनचेस्टर पहुंच चुके हैं. यहां वो लैंकशर टीम की तरफ से टी20 ब्लास्ट में खेलेंगे. वो शुक्रवार रात को आईपीएल 2022 के दूसरे सितारे लियाम लिविंगस्टोन के साथ मैदान पर साथ खेलते नजर आ सकते हैं. डेविड को शुरुआती दो मुकाबलों के प्रदर्शन के आधार पर अगले 6 मुकाबलों से बाहर करने का फैसला मुंबई इंडियंस पर भारी पड़ा. क्योंकि वापसी के बाद इस खिलाड़ी ने दिखा दिया कि क्योंकि इसे टी20 का नया स्टार माना जा रहा है. मुंबई टीम के इस फैसले पर डेविड कैसा महसूस कर रहे थे. उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो से खास बातचीत में अपना पक्ष रखा.

VIDEO: ‘कुछ भी चाहिए तो बेझिझक फोन करना’, रोहित शर्मा ने MI के युवा खिलाड़ी से कही दिल छूने वाली बात

MI से ड्रॉप होने पर मायूस था: टिम
डेविड ने कहा, “यह आदर्श स्थिति नहीं थी. यह टीम संतुलन से जुड़ा मामला था. यह टीम के लिए भी नई शुरुआत थी. बेस्ट कॉम्बिनेशन ढूंढा जा रहा था और इस सबमें मैं टीम से बाहर हो गया. निजी तौर पर मेरे लिए यह मायूस करने वाला था. क्योंकि मुझे महसूस हो रहा था कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं. लेकिन आप, इसे किसी और नजरिये से नहीं देख सकते हैं. मैं जानता था कि मेरा काम टीम में वापसी के लिए तैयार रहना था. मैंने इसी पर ध्यान दिया और जैसे ही मौका मिला, उसका पूरा फायदा उठाया.”

दिनेश कार्तिक ने बाबर आजम की तारीफ में गढ़े कसीदे, बोले- ‘फैब फाइव’ में होंगे शामिल

आईपीएल 2022 में डेविड ने 16 छक्के लगाए
इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में सिर्फ 8 मैच खेले. लेकिन इसमें उन्होंने 37 की औसत और 216 के स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए. उन्होंने 16 छक्के लगाए. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में भी 18 गेंद में ताबड़तोड़ 43 रन ठोके थे और डेविड की इस पारी के कारण ही दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ से बाहर हो गई थी.

टिम डेविड ने खोला- अपनी बल्लेबाजी का राज
डेविड लंबे-लंबे शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं. आखिर कैसे वो पावर हिटिंग करते हैं? उन्होंने इसका खुलासा करते हुए कहा, “जब आप मैच में उतरते हैं तो बल्लेबाजी को जितना सरल रखा जाए, उतना अच्छा है. गेंद को जितना संभव हो सके, उतने करीब से देखिए और अपने दिमाग को खाली रख आक्रामक बल्लेबाजी करिए.”

Tags: Australia, IPL 2022, Mumbai indians, Rohit sharma



Source link