स्वादिष्ट ब्रोकली की सब्जी – Broccoli Ki Sabji In Hindi

By | October 6, 2021


ब्रोकली यह विदेशी सब्जी है, लेकिन भारत में खूब पसंद की जा रही है। आज हम ब्रोकली की सब्जी बनाना बता रहे हैं। यह खाने में फूलगोभी से कुछ कम नहीं। बहुत ही बढ़िया स्वाद के साथ कुछ ही मिनटों में इसे तैयार कर सकते हैं। इसमें ज्यादा मसालों की कोई जरूरत नहीं। इसे एक बार बनाकर परोसे बार-बार बनाने का मन करेगा।

ब्रोकली की सब्जी को कई तरीकों से बनाया जाता है, लेकिन हम सरल तरीके से स्वादिष्ट ब्रोकली बनाएंगे। इसे बनाने के बाद आप बच्चों के लंच बॉक्स पर भेज सकती है। तो चलिए देर ना करते हुए Broccoli ki sabji in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप हर रोज की सब्जी खाकर बोर हो गए हो तो इस आसान तरीके से ब्रोकली बनाए और स्वाद का लुफ्त उठाएं।

आवश्यक सामग्री

ब्रोकली 200 ग्राम (टुकड़ों में काटलें)
प्याज़ का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
1 टमाटर की प्यूरी
जीरा 1 छोटी चम्मच
तेजपत्ता 1
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
तेल – 2 बड़े चम्मच
स्वाद अनुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

तरीका

ब्रोकली की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकली के टुकड़ों को पानी में डालकर उबालें। ध्यान रहे कि ब्रोकली को ज्यादा नहीं उबालना है, वरना सब्जी में टूट सकती है। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। गरम तेल में तेजपत्ता और जीरा डालकर चटकाए। अब प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट मध्यम आंच पर भूनें।

अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालें और 1 मिनट भूनें। जब मसाले भून चुके हो तब टमाटर प्यूरी डालें और साथ ही हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर और धनियां पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए 2 मिनट पकाएं। मसालों से तेल अलग हो जाए तब उबली हुई ब्रोकली डालकर हल्के हाथ से मिलाते रहे। अब थोड़ा ग्रेवी के लिए 100ml पानी मिला सकते हैं। (फूलगोबी की सब्जी कैसे बनाते है)

अब ढक्कन ढकदे और मध्यम आंच पर 5-7 मिनट पकने दें। तय समय बाद गैस बंद कर दे और ढक्कन हटाए ब्रोकली की सब्जी बनकर तैयार है। इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालकर मिला दें और गरम-गरम रोटी या पराठा के साथ सर्व करें। इस सब्जी को ऑफिस या बच्चों के लंच बॉक्स पर भी बांध सकते हैं। (शाही पनीर बनाने की विधि)



Source link