सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना – पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथि, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें की जांच करें !!! – Rojgar Samachar | Govt Jobs News, University Exam Results, Time Table, Admit Card and Rojgar Results

By | April 9, 2022


सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना – पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथि, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें की जांच करें !!!

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना – पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथि, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें की जांच करें. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरशिप (एलएस) / सीबीटी मोड में भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा जून -2022 आयोजित करेगी। .

उम्मीदवार जो संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा जून-2022 में उपस्थित होना चाहते हैं, वे वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं https://csirnet.nta.nic.in www.nta.ac.in और पाठ्यक्रम कोड, पात्रता मानदंड, प्रश्न पत्र के पैटर्न आदि का विवरण सूचना बुलेटिन पर उपलब्ध है।

बायजस भर्ती 2022

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 आवेदन पत्र | सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 आवेदन पत्र तिथि

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना: महत्वपूर्ण तिथियां

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना पात्रता मानदंड:

  • एम.एससी के लिए नामांकित उम्मीदवार या आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार उपरोक्त योग्यता परीक्षा के 10 + 2 + 3 वर्ष पूरे कर चुके हैं, वे भी परिणाम प्रतीक्षित (आरए) श्रेणी के तहत उपरोक्त विषय में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। शर्त यह है कि वे फेलोशिप प्राप्त करने के लिए दो वर्ष की वैधता अवधि के भीतर अपेक्षित प्रतिशत अंकों के साथ अर्हक डिग्री पूरी करते हैं।
  • अनुसूचित जाति। या समकक्ष डिग्री/एकीकृत बीएस-एमएस/बीएस-4 वर्ष/बीई/बी.टेक/बी.फार्मा/एमबीबीएस कम से कम 55% (बिना राउंड ऑफ) अंकों के साथ सामान्य (यूआर)/सामान्य-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए और 50 एससी / एसटी, तीसरे लिंग और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों के लिए% (बिना राउंड ऑफ)।

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना आयु सीमा:

उम्मीदवारों की आयु 01/07/2020 * को अधिकतम 28 वर्ष से अधिक नहीं है {अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / तीसरे लिंग / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) / महिला आवेदकों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जा सकती है और 03 वर्ष ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) आवेदकों का}।

नवीनतम केंद्रीय सरकार नौकरी अधिसूचना 2022

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 अधिसूचना आवेदन शुल्क:

सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2022 परीक्षा का तरीका:

  • परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएंगी।
  • टेस्ट में तीन भाग होंगे। सभी भागों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। कागजों के बीच कोई विराम नहीं होगा।

परीक्षा का माध्यम:

  • परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी संस्करण में होगी। आवेदन पत्र में हिंदी माध्यम का चयन करने वाले उम्मीदवारों को द्विभाषी पेपर दिया जाएगा, लेकिन अंग्रेजी माध्यम का चयन करने वाले उम्मीदवारों को केवल अंग्रेजी संस्करण दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में दिए गए विकल्प के अनुसार माध्यम में उत्तर देना आवश्यक है। अनुवाद के कारण हिंदी और अंग्रेजी संस्करण के बीच किसी भी अस्पष्टता के मामले में, अंग्रेजी संस्करण को अंतिम माना जाएगा।

सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें:

चरण 1: अपने स्वयं के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पंजीकरण करें और सिस्टम से उत्पन्न आवेदन संख्या को नोट करें।

चरण 2: ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करें और सिस्टम द्वारा उत्पन्न आवेदन संख्या को नोट करें।

चरण 3: (i) उम्मीदवार की तस्वीर (फ़ाइल का आकार: 10 kb – 200 kb), (ii) उम्मीदवार के हस्ताक्षर (फ़ाइल का आकार: 4kb – 30kb), (iii) विधिवत सत्यापित परिणाम प्रतीक्षित सत्यापन प्रपत्र (फ़ाइल का आकार) की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें। 50kb – 500kb), (iv) श्रेणी प्रमाणपत्र (SC/ST/OBC/EWS आदि) (फ़ाइल का आकार: 50kb – 300kb), (v) PwD प्रमाणपत्र (फ़ाइल का आकार: 50kb – 300kb) JPG/JPEG प्रारूप में।

चरण 4: नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / यूपीआई के माध्यम से निर्धारित शुल्क का भुगतान करें और भविष्य के संदर्भ के लिए भुगतान किए गए शुल्क का प्रमाण रखें।

चरण 5: ऑनलाइन आवेदन पत्र के पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट।

अधिसूचना डाउनलोड करें (शीघ्र उपलब्ध)

आधिकारिक साइट

सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उम्मीदवारों ने एम.एससी के लिए नामांकित किया है या आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार उपरोक्त योग्यता परीक्षा के 10 + 2 + 3 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के लिए आयु सीमा क्या है?

उम्मीदवारों की आयु 01/07/2020 * को अधिकतम 28 वर्ष से अधिक नहीं है {अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / तीसरे लिंग / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) / महिला आवेदकों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जा सकती है और 03 वर्ष ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) आवेदकों का}।

सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार हमारी वेबसाइट से सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।



Source link