शार्दुल ठाकुर ने पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को कैसे दिया चकमा? जानिए उन्हीं की जुबानी

By | May 17, 2022


नवी मुंबई. दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल (IPL) के 64वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार जीत दिलाने में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की अहम भूमिका रही. शार्दुल ने मैच में चार विकेट अपने नाम किए. उन्हें धारदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जीत के बाद इस दाएं हाथ के पेसर ने अपनी सफलता का श्रेय गेंदबाजी में मिश्रण करने के अपने फैसले को दिया. इस जीत से दिल्ली कैपिटल्स की टीम 14 अंकों के साथ प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है.

शार्दुल की आईपीएल में यह बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है. उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 36 रन देकर दिल्ली कैपिटल्स के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. अक्षर पटेल ने 14 रन देकर दो विकेट चटकाए वहीं चाइनामैन कुलदीप यादव ने भी 14 रन देकर दो शिकार किए. दिल्ली कैपिटल्स की इस स्पिन जोड़ी ने मध्य ओवरों में शानदार गेंदबाजी की.

यह भी पढ़ें:ब्रैंडन मैकुलम की जगह IPL में KKR का अगला हेड कोच कौन? रेस में ये 5 दिग्गज

साल 2022… 3 महीने… शेन वॉर्न, रॉड मार्श, एंड्रयू साइमंड्स… ऑस्ट्रेलिया ने खोए 3 दिग्गज क्रिकेटर

‘मैंने गेंदबाजी में मिश्रण कर बल्लेबाजों को दिया चकमा’ 

मैच के बाद शार्दुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘ मैदान के दोनों ओर की बाउंड्री की दूरी में काफी अंतर था. ओस और उमस के कारण परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण थी. मुझे लगा कि बल्लेबाज बड़े बाउंड्री की ओर भी छक्का लगा सकते हैं ऐसे में मैंने गेंदबाजी में मिश्रण कर बल्लेबाजों को चकमा देने की योजना बनाई.’

पंजाब की ओर से पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मिचेल मार्श की 48 गेंद में 63 रन की पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने 7 विकेट पर 159 रन बनाने के बाद पंजाब की टीम को 9 विकेट पर 142 रन पर रोक दिया. दिल्ली इस जीत से 10 टीमों की अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है वहीं पंजाब की टीम सातवीं हार से सातवें नंबर पर खिसक गई है.

पंजाब ने नियमित अंतराल पर गंवाए विकेट 

बकौल शार्दुल, ‘मैंने गेंदबाजी में ‘नकलबॉल’, बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए ‘ऑफ कटर’, ‘सीम’ ‘बाउंसर’ और ‘हार्ड लेंथ’ का इस्तेमाल किया.’ शार्दुल ने इस मौके पर टीम के अन्य गेंदबाजों की भी तारीफ की और कहा कि लगातार विकेट गिरने के कारण पंजाब की टीम लक्ष्य का पीछा करते समय कभी भी मैच में दबदबा नहीं बना सकी.

उन्होंने कहा, ‘जब हम ने गेंदबाजी शुरू की थी तब ओस नहीं था लेकिन 12वें ओवर के बाद ओस का असर शुरू हो गया, अगर उनकी टीम शुरुआत में विकेट नहीं गंवाती तो आखिरी के आठ ओवरों का फायदा उठा सकती थी. हमारी गेंदबाजी इकाई को श्रेय दिया जाना चाहिए. हम लगातार अंतराल पर विकेट लेते रहे जिससे उनके लिए लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो गया.’

पंजाब किंग्स अपने आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी. यह मुकाबला रविवार को मुंबई के वाखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं दिल्ली कैपिटल्स अपने अंतिम लीग मैच में शनिवार को मुंबई इंडियंस से टकराएगी.

Tags: Delhi Capitals, IPL, IPL 2022, Punjab Kings, Shardul thakur



Source link