विराट कोहली को आउट देने के फैसले पर RCB नाराज, थर्ड अंपायर को पढ़ाया नियमों का पाठ!

By | April 10, 2022


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक दिन पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए मुकाबले में बड़ी आसानी से 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) को विवादास्पद ढंग से एलबीडब्ल्यू आउट दिए जाने तक सब कुछ आरसीबी के हक में नजर आया. लेकिन, कोहली को थर्ड अंपायर ने जिस तरह से आउट दिया, उससे जरूर टीम की जीत का स्वाद फीका पड़ गया. खुद कोहली और बैंगलोर का टीम मैनेजमेंट अंपायर के इस फैसले से खफा दिखा. कोहली की झल्लाहट तो मैदान पर ही नजर आ गई थी. जबकि आरसीबी ने अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर निकाला. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एलबीडब्लयू से जुड़ा MCC का नियम शेयर करके थर्ड अंपायर पर तंज कसा.

आरसीबी ने एमसीसी के नियम 36.2.2 को शेयर किया है. इस नियम के तहत, अगर गेंद स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज के बल्ले और पैड से एकसाथ टकराती है, तो उस सूरत में बल्लेबाज को उसका फायदा मिलना चाहिए. नियम के तहत ऐसा माना जाना चाहिए कि गेंद ने पहले बल्ले को छुआ था. यानी एमसीसी का नियम भी यही बता रहा है कि कोहली नॉट आउट थे. अब आपको बताते हैं कि आखिर यह विवाद कब और कैसे हुआ?

IPL 2022: हार्दिक पंड्या के पास लगातार 4 मैच जीतने का मौका, नटराजन से पार पाना आसान नहीं

Asia Cup 2022 एक बार फिर मुश्किल में, श्रीलंका से बाहर हो सकता है आयोजन

RCB ने विराट कोहली को आउट दिए जाने के फैसले के खिलाफ कुछ यूं विरोध जताया है. (RCB Instagram)

विराट कोहली को LBW आउट देने पर विवाद
विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट देने से जुड़ा यह विवाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी के 19वें ओवर में उपजा था. यह ओवर मुंबई के लिए डेवाल्ड ब्रेविस ने फेंका था. ब्रेविस की पहली गेंद मिडिल स्टम्प की लाइन पर थी. कोहली ने फ्रंटफुट पर आकर गेंद को डिफेंड किया. लेकिन गेंद पैड से टकरा गई. इसी वजह से मुंबई के खिलाड़ियों ने एलबीडब्ल्यू की अपील की. अंपायर ने भी उंगली उठा दी.

फील्ड अंपायर के इस फैसले के खिलाफ विराट ने फौरन रिव्यू मांगा. क्योंकि उन्हें यह यकीन था कि गेंद पैड पर टकराने से पहले उनके बल्ले पर लगी थी. थर्ड अंपायर ने भी अलग-अलग एंगल से रीप्ले देखने के बाद कोहली के खिलाफ फैसला सुनाया और उन्हें आउट करार दिया. इससे कोहली तमतमा उठे. कोहली को जब आउट दिया गया वो अर्धशतक से 2 रन दूर थे.

कोहली ने गुस्से से बल्ला पटक दिया था
कोहली के चेहरे पर इस फैसले के खिलाफ गुस्सा साफ नजर आ रहा था. डगआउट की तरफ लौटते वक्त वो पूरे समय कुछ बड़बड़ाते नजर आए और अपना बल्ला भी जमीन पर पटक दिया. सिर्फ कोहली ही नहीं, बल्कि फैंस को भी थर्ड अंपायर का यह फैसला रास नहीं आया और उन्होंने बीसीसीआई को अंपायरिंग का स्तर सुधारने की नसीहत दे डाली. हालांकि, कोहली का आउट होना आरसीबी पर भारी नहीं पड़ा और टीम ने 9 गेंद रहते ही मुंबई इंडियंस को हरा दिया. यह आईपीएल 2022 में आरसीबी की लगातार तीसरी जीत रही. अब टीम का अगला मुकाबला 12 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स से होगा.

Tags: IPL, IPL 2022, MI vs RCB, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli





Source link