बेन स्टोक्स ने क्यों तोड़ी परंपरा, टॉस के दौरान ग्राहम थोर्प की जर्सी पहनकर उतरे, फिर भी दुनिया कर रही तारीफ

By | June 2, 2022


नई दिल्ली. बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड से भिड़ रही है. यह मुकाबला लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है. मेजबान इंग्लैंड की टीम नए कोच और कप्तान के साथ मैदान पर उतरी है. इस मुकाबले में कीवी कप्तान विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. टॉस के दौरान इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर और अब कप्तान स्टोक्स ने कुछ ऐसा किया जिसकी तारीफ दुनिया भर में हो रही है. स्टोक्स टॉस के दौरान पारंपरिक तरीके से मैदान में नहीं पहुंचे. उन्होंने ब्लेजर की जगह इंग्लैंड के पूर्व कोच और खिलाड़ी ग्राहम थोर्प के नाम की जर्सी पहनी. थोर्प इस समय बीमार हैं और अस्पताल में भर्ती हैं.

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर बताया, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और कोच ग्राहम थोर्प के सम्मान में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स थोर्प का नाम और नंबर लिखी जर्सी पहनकर टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे. आमतौर पर कप्तान, टीम की ब्लेजर पहनकर टॉस के लिए उतरते हैं. लेकिन, स्टोक्स ने थोर्प को सम्मान देने के इरादे से परंपरा तोड़ते हुए उनके नाम की जर्सी पहनी. बता दें कि थोर्प बीमार हैं और अस्पताल में भर्ती हैं.


23 दिनों से अस्पताल में भर्ती में हैं ग्राहम थोर्प
ग्राहम थोर्प को गंभीर बीमारी के कारण 10 मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस दिग्गज बल्लेबाज ने इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट में 16 शतक जड़े और 2005 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहा. उन्होंने अपने कोचिंग करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में की और फिर बल्लेबाजी कोच के रूप में इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम से जुड़े. ट्रेवर बेलिस और क्रिस सिल्वरवुड के मार्गदर्शन में वह इंग्लैंड की राष्ट्रीय पुरुष टीम के सहायक कोच थे. थोर्प ने जनवरी में एशेज सीरीज में इंग्लैंड की हार के बाद कोचिंग स्टाफ में अपनी भूमिका छोड़ दी थी.

बेन स्टोक्स लॉर्ड्स टेस्ट में टॉस के दौरान. (AFP)

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), डेवॉन कॉनवे, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), कॉलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, एजाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट.

इंग्लैंड की प्लेइंग 11: जैक क्राउले, एलेक्स ली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), मैटी पॉट्स, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.

Tags: Ben stokes, England, Kane williamson, New Zealand, World test championship





Source link