प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों ने किया दावा पैसे जा रहे हैं वापस ,PM KISAN के CEO ने दिया जवाब !

By | May 26, 2022


इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कई दिनो पहले ही बहुत सारे किसानों को पहली किस्त दी गई थी हाल ही में कुछ किसानों ने दावा किया है कि उनके खाते से pmkisan का पैसा वापस लिया गया है ।


किसानों के खाते से वापस गए पैसे ।

पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई सारे मामले सामने निकल कर आए हैं जिसमें किसानों के द्वारा दावा किया जा रहा है कि उनके खाते से पीएम किसान योजना का पैसा वापस लिया गया है । लेकिन इस पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल का कहना है कि उन्हें ऐसी कोई भी सूचना नहीं मिली है ।

वास्तविक किसान से भी वापस लिए जा रहे हैं पैसे ।

जैसा कि पहले खबर सामने निकल कर आई थी जिसमें बताया गया था जो इस योजना के लिए वास्तविक पात्र नहीं है उन से ही पैसे वापस लिए जाएंगे लेकिन इसी बीच कई वास्तविक पात्र किसान के खाते से भी पैसे कटे हैं जिसके ऊपर सीईओ का बयान कुछ इस प्रकार से है ” अग्रवाल ने कहा असली किसानों के खाते से अगर पैसे कटे भी है तो इसकी जानकारी संबंधित राज्य सरकार ही दे पाएंगे, क्योंकि योजना में लाभार्थी किसानों के पैसे केंद्र सरकार सीधे नहीं भेजती है । यह पैसा पहले संबंधित राज्य सरकार के अकाउंट में भेजा जाता है फिर राज्य सरकार उसे किसानों के खाते में भेजती है ।

kisano ko karj

हालांकि इस पर कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बात की गई उन्होंने किसानों के खाते से पैसे वापस होने की बात पर हैरानी जताई और उन्होंने बताया कि एक बार किसी किसान के खाते में पैसे चले जाते हैं तो उसे वापस लाना संभव नहीं है । अगर ऐसा कुछ हुआ भी है तो इस मामले की जानकारी अभी तक हमारे पास नहीं है ।

जौनपुर की किसान निर्मला देवी का कहना है कि 24 फरवरी को उनके खाते में ₹2000 जमा हुए थे और इसका उन्हें संबंधित मैसेज भी मिला था । लेकिन जब वह पैसा निकालने बैंक पहुंची तो उन्हें पता चला कि उनके खाते से यह पैसे वापस जा चुके हैं । ऐसा सिर्फ निर्मला देवी का नहीं कहना है जिले के 5000 किसानों के साथ हो भी कुछ ऐसा ही हो चुका है खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आकर फिर से वापस चला गया ।

क्या है पूरा औऱ असली मामला ।

किसानों को पैसा आने का मैसेज आया था, और जब पैसे वापस हुए उसका भी मैसेज उन्हें मिला , लोग बैंक अधिकारी से बात तो कर रहे हैं लेकिन अधिकारी इस विषय में कुछ भी बताने से इंकार कर रहा है । जिला अधिकारी के द्वारा बताया गया है कि जितने किसानों का पैसा वापस गया है वह वास्तविक पात्र हैं, लेकिन पात्रों के नाम में डिजिटल अंतर के चलते यह गड़बड़ी हुई है किसानों के पैसे वापस गए हैं । इस विषय में मुख्यालय को जानकारी दी जाएगी और इस डिजिटल गलती को जल्द से जल्द सुधार कर इन किसानों के खाते में वापस पैसे भेज दिए जाएंगे ।

किसान सम्मान निधि योजना में कुछ गैर लाभार्थी भी है जिनकी जानकारी पारदर्शी पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है सरकार इन्हें दुबारा सत्यापित कर रहा है किसानों के खाते से पैसे वापस लिए जा रहे हैं कुछ ऐसे किसान है जो वास्तविक में पात्र हैं लेकिन उनके खाते से पैसे वापस लिए जा चुके हैं फिर भी उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है सत्यापन की प्रक्रिया को समाप्त होते ही उन किसानों को वापस से उनका पैसा दे दिया जाएगा । अगर आपके भी खाते से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा वापस गया है तो आप इसकी जानकारी अपने संबंधित कृषि कार्यालय या लेखपाल के पास इसकी सूचना दे सकते हैं । नहीं तो आप इसकी जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर पर भी दे सकते हैं ।

PM-KISAN Help Desk
[email protected] / 011-24305948
011-23382012/Extension-(2715/2709),011-23381092 (Direct HelpLine)

click here

10 लाख किसानों को ऋण किसानों के लिए खुशखबरी,सरकार की नई योजना ।
आयुष्मान भारत बनने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी फ्री हेल्थ स्कीम: जेटली का बयान जारी
इस तरीके से मिल सकता है बैंक से कर्ज, बिजनेस शुरू करने के लिए इन बैंकों ने दिया ग्राहकों को बड़ा मौका ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने का एक और मौका इस दिनांक तक कर सकते हैं किसान आवेदन ।



Source link