केन विलियम्सन को बनाया करियर का पहला शिकार, फिर बरपा दिया कहर, आखिर कौन है मैथ्यू पॉट्स

By | June 2, 2022


नई दिल्ली. मैथ्यू पॉट्स ने लॉर्ड्स टेस्ट में न्यूजीलैंड को जिस अंदाज में घुटने टेकने को मजबूर किया उससे यही बात याद आई कि यदि आगाज ऐसा है तो अंजाम कैसा होगा? इंग्लैंड के मैथ्यू पॉट्स (Matthew Potts) अपने जीवन का पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं. मैच शुरू होने से पहले बेन स्टोक्स ने उनकी जमकर तारीफ की और 23 साल के इस युवा ने अपने कप्तान को निराश भी नहीं किया. मैथ्यू पॉट्स ने केन विलियम्सन को अपना पहला शिकार बनाया. जब पहला शिकार आधुनिक क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और विरोधी कप्तान को हो तो हौसला तो आसमानी होना ही था. थोड़ी ही देर में पॉट्स के खाते में 4 विकेट दर्ज हो चुके थे.

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जब पहली बार मैथ्यू पॉट्स को गेंद थमाई, तब तक न्यूजीलैंड 3 विकेट गंवाकर भारी दबाव में था. अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे पॉट्स के लिए यह शुरुआत करने के लिए आदर्श स्थिति थी. इंग्लैंड के प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि पॉट्स इस मौके का पूरा लाभ उठाएंगे. न्यूजीलैंड के फैंस को उम्मीद रही होगी कि उनके बल्लेबाज युवा गेंदबाज के अनुभवहीन होने का फायदा उठाकर पारी आगे बढ़ा सकेंगे. उम्मीद अपनी-अपनी. मैथ्यू पॉट्स उम्मीद पर खरे उतरे और न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

काउंटी क्रिकेट में डरहम के लिए खेलने वाले मैथ्यू पॉट्स ने अपने पिछले 5 फर्स्ट क्लास मैच में 31 विकेट लिए थे. यही वजह थी कि इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने कई अनुभवी गेंदबाजों पर पॉट्स को तरजीह दी थी. मैथ्यू पॉट्स को जैसे इसी मौके का इंतजार था. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में सबसे पहले केन विलियम्सन को विकेटकीपर बेन फॉक्स के हाथों कैच करवाया. उन्होंने करीब आधे घंटे बाद डेरिल मिचेल और टॉम ब्लंडल को भी बोल्ड कर अपने विकेटों की संख्या 3 पहुंचा दी और न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट पर 36 रन कर दिया.

लंच ब्रेक से पहले तीन विकेट लेने वाले मैथ्यू वेड का बेहतरीन प्रदर्शन खेल के दूसरे सत्र में भी रहा. उन्होंने न्यूजीलैंड के सातवें, आठवें और नौवें विकेट गिराने में भी अपना रोल अदा किया. जेम्स एंडरसन ने काइल जैमिसन और टिम साउदी को आउट कर कीवी टीम को क्रमश: सातवां और आठवां झटका दिया. जैमिसन और साउदी दोनों के ही कैच पॉट्स ने लपके. मैथ्यू पॉट्स इसके बाद मुख्य रोल में आए और एजाज पटेल को एलबीडब्ल्यू कर दिया. एजाज उनके चौथे शिकार बने. इस तरह 23 साल के मैथ्यू पॉट्स ने अपने पहले टेस्ट के पहले ही दिन 4 विकेट झटके और 2 कैच भी लपके.

मैथ्यू पॉट्स को अपने सबसे अनुभवी साथी जेम्स एंडरसन का अच्छा साथ मिला. एंडरसन ने भी 4 विकेट झटके. स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए. इन सभी की गेंदबाजी का न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था और पूरी कीवी टीम 132 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

Tags: Eng vs nz, England, Lords Test, New Zealand, NZ vs ENG



Source link