इंग्लैंड ने बिगाड़ी न्यूजीलैंड की तबीयत, दर्जनभर रन बनाने में हांफ उठे कीवी

By | June 2, 2022


नई दिल्ली. आईपीएल की रनवर्षा के बाद दुनिया में वनडे और टेस्ट क्रिकेट का रोमांच लौट आया है. जून महीने का पहला टेस्ट मैच मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. बेन स्टोक्स की अगुवाई में उतरी इंग्लिश टीम ने मैच की शुरुआत में न्यूजीलैंड की हालत खराब कर दी है. न्यूजीलैंड की खस्ता हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने दर्जन भर रन बनने तक अपने टॉप-4 बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए हैं. इनमें कप्तान केन विलियम्सन का विकेट भी शामिल है.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है. कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया, जिसका विरोधी टीम ने जमकर फायदा उठाया. महान तेज गेंदबाजों में शुमार जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों विल यंग और टॉम लाथम को जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्लिप पर लपकवाया. ये दोनों बल्लेबाज एक-एक रन बनाकर पैविलियन लौटे. पहले विल यंग और उनके बाद टॉम लाथम आउट हुए. इस तरह न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट पर 2 रन हो गया.

2 रन पर 2 विकेट गंवाने वाली कीवी टीम की जिम्मदारी अब कप्तान केन विलियम्सन पर आ गई. हालांकि, आईपीएल की तरह टेस्ट मैच में भी उनका बल्ला खामोश ही बना रहा. इसका सीधा फायदा इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उठाया. उन्होंने पहले रनों का सूखा पैदा किया और फिर विकेट ले उड़े. जेम्स एंडरसन के बाद विकेट लेने का क्रम उनके पुराने साथी स्टुअर्ट ब्रॉड ने आगे बढ़ाया. उन्होंने डेवोन कॉनवे (3) को चलता किया. दिलचस्प बात यह रही कि पहले दो कैच की तरह तीसरा कैच भी जॉनी बेयरस्टो ने लिया और वह भी स्लिप पर ही.

न्यूजीलैंड ने तीसरा विकेट 7 रन के स्कोर पर गंवाया. इसके बाद मैदान पर केन विलियम्सन का साथ देने डेरिल मिचेल आए. कहां तो सवाल उठ रहे थे कि अब विलियम्सन को कौन साथ देगा और हो गया उल्टा. केन खुद ही 2 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. उन्हें डेब्यू टेस्ट खेल रहे मैथ्यू पॉट ने विकेटकीपर बेन फॉक्स के हाथों कैच करवाया. विलियम्सन जब आउट हुए तब न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 12 रन हो गया. यानी दर्जनभर बनते-बनते मेहमान टीम के चार बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए. वह भी 10 ओवर के भीतर.

Tags: Ben stokes, Eng vs nz, England, James anderson, Lords Test, New Zealand, NZ vs ENG



Source link