इंग्लैंड को मिला नया टेस्ट कप्तान, भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला दिग्गज बनेगा कोच

By | April 27, 2022


नई दिल्ली. इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान लगभग तय हो गया है. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) नई जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो गए हैं. पिछले दिनों जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के नए डायरेक्टर रॉब की के साथ बैठक के बाद स्टोक्स ने इस पर सहमति दे दी है. इंग्लिश बोर्ड जल्द नए टेस्ट कप्तान की घोषणा कर सकता है. इस बीच स्टोक्स ने अपनी प्राथमिकताएं भी बता दी हैं. वे 2 सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को फिर से टीम में वापस लाना चाहते हैं. मालूम हो कि एशेज सीरीज में दोनों को खेलने का मौका कम ही मिला. इसके बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए दोनों को टीम से बाहर कर दिया गया था. टीम को एशेज सीरीज में बड़ी हार भी मिली थी.

टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, बेन स्टोक्स इंग्लैंड के नए कप्तान की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं. इसके अलावा टेस्ट के नए कोच के रूप में गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) और साइमन कैटिच सबसे आगे हैं. कर्स्टन की ही कोचिंग में टीम इंडिया ने 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. ईसीबी ने टेस्ट और लिमिटेड ओवर दोनों के कोच के लिए अलग-अलग आवेदन निकाला है. हालांकि स्टोक्स को टेस्ट में कप्तानी करने का अनुभव नहीं है. रूट की कप्तानी में अधिकांश समय वे उप-कप्तान के तौर पर ही खेले.

पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत

पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज में बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का कप्तान बनाया गया था. तब टीम के अधिकांश खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव होने के कारण खेलने के लिए फिट नहीं थे. तब टीम ने सीरीज 3-0 से जीती भी थी. उन्होंने 2020 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट में कप्तानी की थी. इंग्लैंड को इस टेस्ट मैच में हार मिली थी. लेकिन उन्होंने जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को साथ में गेंदबाजी कराई थी और अच्छी छाप भी छोड़ी थी.

विराट कोहली की खराब फॉर्म को सुधारने के लिए रवि शास्त्री का सुझाव- IPL से हट जाओ

जून तक फिट होने संभावना

बेन स्टोक्स अभी घुटने की चोट से परेशान हैं. उनके जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले फिट होने की संभाना है. हालांकि ईसीबी और बेन स्टोक्स के लिए सभी बड़ी चुनौती नए उप-कप्तान का चुनाव करना है. जैस क्रॉले ने वेस्टइंडीज में अपनी लीडरशिप से प्रभावित किया था, लेकिन उप-कप्तान बनने से पहले उन्हें बल्लेबाज के तौर पर खुद को साबित करना होगा. हालांकि अभी भी सीनियर खिलाड़ी के तौर पर सबसे अधिक जिम्मेदारी जो रूट पर ही होगी.

Tags: Ben stokes, Ecb, England, Gary Kirsten, James anderson, Joe Root



Source link